SMEpost

उत्तर प्रदेश: केन्द्र सरकार ग्रामोद्योग एवं खादी को बढ़ावा दे रही | कलराज मिश्र

बहराइच: केंद्रीय लघु उद्योग मंत्री कलराज मिश्र ने कहा है कि केन्द्र सरकार ग्रामोद्योग एवं खादी को बढ़ावा दे रही है और इससे 58 हजार गांवों में तीन लाख उद्योगों का सृजन हुआ है। मिश्र 5 जून को यहां जिले के उर्रा में आयोजित जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ग्रामोद्योग एवं खादी को सरकार बढ़ावा दे रही है।

इसके तहत 58 हजार गांवों में तीन लाख उद्योगों का सृजन हुआ है। ऐसे में प्रदेश के बेरोजगार युवक पलायन न करें और गांवों में रहकर प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत ऋण लेकर रोजगारी बनें। इसके पहले मिश्र ने विश्व पर्यावरण दिवस एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के जन्मदिन के अवसर पर पौधरोपण किया। इसके बाद अधिकारियों तथा पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक कर सरकारी योजनाओं की समीक्षा की।

समीक्षा बैठक के बाद मिश्र ने संवाददाताओं से कहा कि ग्रामोद्योग व खादी को आगे बढ़ाने की सरकार की मंशा है। इसी के तहत देश के 58 हजार गांवों में तीन लाख उद्योग का सृजन हुआ है। उन्होंने कहा कि बेरोजगारों को भटकने की जरूरत नहीं है। बेरोजगार प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत आनलाइन आवेदन करें। पांच से 25 लाख रुपये ऋण लेकर रोजगारी बनें।

उन्होंने कहा कि महिलाएं स्वरोजगार बनने की दिशा में काफी उत्सुक हैं। अब तक 60 फीसदी महिलाओं को ऋण प्रदान किया गया है। योजना पर 1280 करोड़ खर्च हुए हैं। इसके बाद केंद्रीय मंत्री मिहींपुरवा विकास खंड के उर्रा स्थित जय मां काली इंटर कालेज पहुंचे। यहां जनसभा को संबोधित किया।

इस मौके पर उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की विस्तार से चर्चा की।

Source: Samacharjagat.com