SMEpost

ओड़िशा को मैन्युफैक्चरिंग हब बनाना और अधिकतम रोजगार देना है लक्ष्य: कलराज मिश्र

ओड़िशा स्थित उत्कल चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (यूसीसीआई) ने राज्य के एमएसएमई सेक्टर को विकासशील बनाने के लिए भुवनेश्वर के आईडीसीओ प्रदर्शनी ग्राउंड में राष्ट्रीय स्तर पर 1 अप्रैल से लेकर 4 अप्रैल तक, चार दिवसीय प्रदर्शनी और ट्रेड मीट का आयोजन किया।

यूसीसीआई राज्य का सबसे बसे बड़ा चैम्बर है जो की इंडस्ट्री, ट्रेड और सर्विस सेक्टर सहित 3 क्षेत्रों में काम करता है।

एमएसएमई मंत्री कलराज मिश्र इस समारोह के मुख्य अतिथि थे। मिश्र ने इस मौके पर कहा कि एमएसएमई एक चुनौती के साथ-साथ ओड़िशा के लिए अवसर भी है। जिसका उसे लाभ उठाना चाहिए। हम ओडिशा को बेरोजगारी उन्मूलन और विनिर्माण का केंद्र बनाने की दिशा में काम करेंगे। लेकिन यह तभी संभव है जब छोटे पैमाने पर उद्योगों को बढ़ाया जाए।

केंद्रीय आदिवासी मामलों के मंत्री जुआल ओराम समारोह की शाम के स्पेशल गेस्ट रहे। जुआल ने कहा कि में पिछले तीन सालों से इस एक्सपो का हिस्सा हूं, एक्सपो में निरंतर प्रभावशाली सुधार हो रहा है जिसे देखकर काफी ख़ुशी हुई।

उन्होंने कहा कि हमें सहायक क्षेत्रों पर ध्यान देने की जरूरत है जिसके लिए ओडिशा को नीति बनाकर उस पर काम करने की जरुरत है। इन प्रयासों के बाद हम आदिवासी क्षेत्रों में एमएसएमई उद्योगों और कारखानों को बढ़ावा देने के साथ उन्हें स्थापित कर सकते हैं।

राज्य के एमएसएमई सेक्रेटरी एल. एन. गुप्ता ने कहा है कि यूसीआईआई एक्सपो हमारे लघु और मध्यम उद्यमों को उनके उत्पाद प्रदर्शित करने और रोज़गार पैदा करने का सबसे अच्छा तरीका बन गया है।