SMEpost

खादी प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए KVIC अपने सिल्वर प्लांट्स को अपग्रेड करेगा

खादी एंड विलेज इंडस्ट्री कमीशन (केवीआईसी), खादी इंस्टीट्यूश्न को कॅाटन सप्लाई बढ़ाने के उद्देश्य से अपने 6 कॅाटन सिल्वर प्लांट्स को खादी रिफॅार्म डेवलपमेंट प्रोग्राम (KRDP) के तहत मजबूत करने पर जोर देगा।

केवीआईसी चेयरमेन विनय कुमार सक्सेना ने कहा है कि हम इस वर्ष 6 सिल्वर प्लांट को अपग्रेड़ करेंगे जिससे की खादी संस्थानों में कॅाटन की सप्लाई बढ़ सके।

प्लांट की प्रोडक्शन कैपिसिटी जो की अभी 40 लाख किलोग्राम सालाना है, से 40 फीसदी बढ़ाकर 56 लाख किलोग्राम किया जायेगा।

सक्सेना ने कहा कि बीते तीन दशकों से खराब पड़े पुराने प्लांट्स को नयी टेक्नोलॅाजी के तहत अच्छी सप्लाई के योग्य बनाने की जरुरत है।

केवीआईसी प्लांट्स के नवीनीकरण पर नए वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में 35 से 40 करोड़ रुपये खर्च करेगा। यह नवीनीकरण सभी 6 प्लांट्स पर किया जाएगा। कमीशन नए सिल्वर प्लांट्स की स्थापना करने पर भी विचार कर रहा है।

सक्सेना ने कहा, “खादी की बढ़ती मांग को देखते हुए, हम भी दो नए प्लांट्स की स्थापना पर विचार कर रहे हैं। हालांकि, इसमें कुछ समय लगेगा लेकिन विस्तार से रिपोर्ट को अभी तैयार किया जा रहा है।”

खादी और ग्रामोद्योग आयोग पूरे देश में खादी से बने उत्पादों की बिक्री के लिए एक मंच प्रदान करने की योजना बना रहा है। सक्सेना ने कहा कि हाल ही में साबरमती आश्रम में हुयी ऐतिहासिक मासिक बैठक में आयोग ने यह निर्णय लिया था।