SMEpost

गुजरात: विजय रूपानी ने महिलाओं के लिए राज्य के पहले औद्योगिक पार्क का उद्घाटन किया

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने सानंद में महिला उद्यमियों के लिए राज्य के पहले औद्योगिक पार्क का उद्घाटन किया और महिलाओं को विनिर्माण इकाइयों की स्थापना के लिए 102 भूखंडों को दिया।

गुजरात का यह पहला महिला औद्योगिक पार्क 18.32 हेक्टेयर में फैला हुआ है और शहर के बाहरी इलाके और औद्योगिक नगर सानंद के पास स्थित है।

मुख्यमंत्री रुपानी ने पार्क का उद्घाटन करते हुए कहा, “महिलाएं अपनी गृहिणी की छवि से बाहर निकल रही हैं और व्यापार व उद्योग के सफल प्रबंधकों के रूप में उभरी हैं। गुजरात ने महिलाओं को अपनी खुद की इकाइयां शुरू करने के लिए अनुकूल अवसर प्रदान किया है। इनमें छोटे कुटीर उद्योग (MSMEs) तथा सॉफ्ट स्किल्स व बड़े इंजीनियरिंग और विनिर्माण इकाइयों तक के उद्योग शुरू किये जा सकते हैं।”

औद्योगिक पार्क में विनिर्माण इकाइयों की स्थापना के लिए महिलाओं को भूखंड सौंपते हुए मुख्यमंत्री ने उन्हें बधाई दी और कहा कि पार्कों में आने वाली इकाइयां, आसपास के गांवों के कम से कम 5,000 महिला श्रमिकों को रोजगार मुहैया कराएंगी।

उन्होंने घोषणा की कि राज्य सरकार महिलाओं के सशक्तिकरण को प्रोत्साहित करने और उनके लिए अधिक रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए महिला रोजगार मेला (महिला रोजगार मेला) की एक श्रृंखला की व्यवस्था करेगी।