SMEpost

जयपुर में तीन नए इंक्यूबेशन सेंटर, स्टार्टअप और एंटरप्रेन्योरशिप को मिलेगा बढ़ावा

शहर में स्टार्टअप इकोसिस्टम डेवलपमेंट करने के उद्देश्य से तीन नए इंक्यूबेशन सेंटर जल्द शुरू होने की तैयारी में हैं। ये सेंटर राज्य सरकार के टेक्निकल एजुकेशन डिपार्टमेंट, केन्द्र सरकार के मिनिस्ट्री ऑफ माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (एमएसएमई) और डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (डीएसटी) की ओर से खोले जाएंगे। खास बात यह है कि इनमें से दो केन्द्रों की शुरुआत इसी महीने होगी।

तकनीकी शिक्षा विभाग का सेंटर झालाना स्थित सेंटर फॉर इलेक्ट्रॉनिक गवर्नेंस (सीईजी) बिल्डिंग में टेड-स्टार्ट के नाम से खोला जाएगा। राज्य सरकार ने इसके लिए आईआईएम अहमदाबाद के सेंटर फॉर इनोवेशन, इंक्यूबेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप (सीआईआईई) से करार किया है। वहीं, एमएसएमई का सेंटर सीतापुरा स्थित कौटिल्य इंजीनियरिंग कॉलेज में शुरू होगा। जबकि एमएनआईटी का सेंटर इसी साल सितंबर तक शुरू होने की उम्मीद है।

इसके साथ ही प्रदेश के छह अन्य जिलों में भी टेड-स्टार्ट सेंटर शुरू किए जाएंगे। टेक्निकल एजुकेशन डिपार्टमेंट के जॉइंट सेक्रेटरी एम.एन. सेतिया ने बताया कि सातों संभागों में एक साथ इंक्यूबेशन सेंटर शुरू होंगे। इसके लिए 31 मार्च डेडलाइन रखी गई है। जयपुर में 10 लाख रुपए की ग्रांट से सीईजी में इंक्यूबेशन सेंटर शुरू होगा। इसके बाद दूसरे चरण में भी सेंटर को 10 लाख रुपए दिए जाएंगे।

स्टार्टअप, इनोवेशन या एंटरप्रेन्योरशिप में कॅरियर बनाने की सोच रहे युवाओं को यहां काउंसलिंग और तकनीकी मदद मिलेगी। उन्हें आइडिया स्टेज पर यहां मेंटरिंग दी जाएगी। साथ ही वर्कशॉप, स्टार्टअप सेशन और अन्य एक्टिविटीज के जरिए इकोसिस्टम डवलप किया जाएगा। टेड-स्टार्ट में उन्हें को-वर्किंग स्पेस भी मिलेगा।

स्टार्टअप ओएसिस में सीनियर एसोसिएट वैभव वशिष्ठ ने बताया, सीतापुरा स्थित स्टार्टअप ओएसिस के हूबहू मॉडल पर इसकी शुरुआत होगी। सेंटर में 25 स्टार्टअप के लिए को-वर्किंग स्पेस डवलप किया गया है। जहां रहकर वे अपने प्रोडक्ट को डवलप और लॉन्च कर सकेंगे। राजस्थान स्टार्टअप पॉलिसी के तहत उन्हें फाइनेंशियल असिस्टेंस भी दी जाएगी। इसी महीने सेंटर की शुरुआत होने के बाद जल्द ही युवा आइडिया स्टेज पर भी यहां ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

Source: RajasthanPatrika