SMEpost

पहले इंडिया कॅामनवेल्थ SME ट्रेड समिट में भाग लेंगी 400 से ज्यादा इकाइयाँ

30 मई से शुरु होने जा रहे दो दिवसीय पहले इंडिया कॅामनवेल्थ स्मॅाल एंड माडियम एंटरप्राइसेस ट्रेड समिट में कॅामन वेल्थ की लगभग 300 भारतीय फर्म और 100 से ज्यादा व्यवसाय हिस्सा लेंगे।

समिट का उद्देश्य सदस्य देशों के बीच व्यापार और निवेश की साझेदारी को मजबूत करना है।

कॅामन वेल्थ के उप सचिव जनरल देउदत्त महाराज ने कहा है विश्व में तेजी से बढ़ने वाले कुछ देश कॅामन वेल्थ से जुड़े हुए हैं, लेकिन वावजूद इसके आंतरिक कॅामन वेल्थ व्यापार कम है।

कॅामनवेल्थ सचिवालय के व्यापार प्रतिस्पर्धा की प्रमुख, रश्मी बंगा ने कहा कि शिखर सम्मेलन में नीति निर्माताओं और व्यापार जगत के दिग्गजों को समिट में मौजूदा व्यापार और निवेश के अवसरों की पहचान करने की जानकारी मिलेगी।

उन्होंने कहा यह समारोह उद्यमियों के लिए एक बड़ा अवसर होगा, जो कि व्यापक अप्रयुक्त क्षमता के साथ-साथ सामजिक हितों और सामयिक व्यापार के मुद्दों के उपायों को ढूंढ रहे हैं।

समारोह में ब्रेक्सिट, इंट्रा-कॉमनवेल्थ ट्रेड, सीमा पार से ई-कॉमर्स को मजबूत करना व ट्रेड फेसिलिटेशन के मुद्दों पर चर्चा होगी।

कॅामनवेल्थ भारत, कनाडा और पाकिस्तान सहित 52 देशों की एक स्वैच्छिक संघ है। जो कि 2.4 अरब लोगों का घर है, जिससे उन्नत अर्थव्यवस्थाओं और विकासशील देश जुडे हुए हैं।

Inputs: ZeeNews