SMEpost

मध्य प्रदेश: कॉरीडोर से औद्योगिक विकास को मिलेगी गति

जबलपुर से रीवा तक इंडस्ट्रियल कॉरीडोर विकसित करने के लिए प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। कॉरिडोर में औद्योगिक विकास की अपार संभावनाओं की जानकारी भी देश-प्रदेश से आएं उद्योगपतियों को दी गई।

प्रदेश के सूक्ष्‌म एवं लघु उद्योग मंत्री संजय सत्येंद्र पाठक ने उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। कटनी में एमएसएमई विभाग द्वारा आयोजित दो दिवसीय कटनी इंडस्ट्रियल कॉनक्लेव का रविवार को समापन हुआ। कॉनक्लेव में कटनी को ब्रांड के रुप में स्थापित करने के साथ ही जबलपुर, कटनी, मैहर, सतना, रीवा, सिंगरौली को इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के रुप विकसित करने पर भी विमर्श किया गया।

जल्द ही औद्योगिक नक्शे में शामिल होगा कटनी

पाठक ने कहा कि जल्द ही कटनी देश के औद्योगिक नक्शे में शामिल होगा। जिले में खनिज संपदा की भरमार है, यही कारण है कि यहां पर उद्योग की अपार संभावनाएं है। इन संभावनाओं को देखते हुए जिले को देश दुनिया के सामने लाने के लिये यह पहला प्रयास था।

इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव के समापन अवसर पर पाठक ने सभी उद्योगपतियों के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजन के पीछे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हमेशा प्रोत्साहित करते है। सीएम का ही प्रयास है कि आने वाले समय में मध्यप्रदेश औद्योगीकरण के क्षेत्र में देश में नंबर वन बनेगा।

कटनी को चमका कर ही दम लूंगा

समापन सत्र को संबोधित करते हुए राज्यमंत्री ने कहा कि मैने भी एक दृढ़ निश्चय किया है कि अपने जीवनकाल में जिले को औद्योगिक क्षेत्र में चमका कर ही दम लूंगा। औद्योगिक विकास की दृष्टि में कटनी देश के पटल पर उभरकर आए यही मेरा सपना है। जिले में युवा उद्यमी सम्मेलन का होगा आयोजन भी शीघ्र किया जाएगा।

पाठक ने कहा कि उद्यमी सम्मेलन युवा महोत्सव की तर्ज पर होगा। जिसमें युवाओं को स्वयं का उद्योग स्थापित करने के लिये महत्वपूर्ण जानकारी देने के लिए विशेष सेशन्स के आयोजन के साथ ही कैम्पस सिलेक्शन की व्यवस्था भी की जाएगी।

पाठक ने बताया कि जिले के युवा उद्यमियों के लिए अच्छी खबर है। फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में अभिनव नवाचार करने की चाह रखने वाले 25 उद्यमियों को सीएफटीआरआई ने फ्री ट्रेनिंग देने का प्रस्ताव आज ही रखा गया है। श्री पाठक ने कहा कि युवा बायोडेटा नहीं, प्रोजेक्ट रिपोर्ट लेकर निकलें, जिससे रोजगार के क्षेत्र में उनकी मदद की जा सके।

Source: NaiDunia