SMEpost

सस्ते और इनोवेटिव चिकित्सा उपकरणों के लिए स्टार्टअप आगे आयें | नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सस्ते और इनोवेटिव चिकित्सा उपकरणों के लिए स्टार्टअप को अपने विचारों को देने के आमंत्रित किया है। जो कि स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र से संबंधित मुद्दों को हल करने के लिए मौजूदा समय के लिए कारगर हों।

टाटा मेमोरियल अस्पताल के कैंसर इलाज के 75 वर्ष होने पर मोदी ने कहा कि अनुसंधान पर ध्यान केंद्रित करने और स्वास्थ्य सेवा को और अधिक किफायती बनाने व प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल सही रुप में करने के लिए स्टार्टअप के सहयोग की आवश्यकता है।

दिल्ली में एक लाइव वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से टाटा मेमोरियल अस्पताल में कार्मिकों को संबोधित करते हुए प्रधान मंत्री ने कहा कि हरियाणा में एक नया राष्ट्रीय कैंसर संस्थान स्थापित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि लागत को कम करने के लिए भारत को अपने चिकित्सा उपकरणों का निर्माण करना चाहिए। हाल ही में सरकार ने स्टंट की लागत में 85% की कमी की है।

मोदी ने कहा कि कैंसर पर अनुसंधान के लिए अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी का कहना है कि आगामी 30 वर्षों में कैंसर के मामलों की संख्या दोगुनी हो जाएगी। नवीनतम प्रौद्योगिकी के माध्यम से कैंसर रोगियों के इलाज के लिए सभी अस्पतालों को एक मंच पर लाने की आवश्यकता है।