SMEpost

Khadi: अब खादी के कपड़े मिलेंगे बड़े ब्रांड के नाम के साथ

खादी वस्त्रों की मांग को और बढ़ाने और इसको एक फैशन ब्रैंड बनाने के मकसद से खादी ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने आदित्य बिड़ला फैशन और रिटेल के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

साथ ही केवीआईसी अरविंद मिल्‍स के साथ भी डील साइन करेगी जिसके तहत हाथ से बुने फैब्रिक को प्रोत्साहन दिया जाएगा।

केवीआईसी से हुयी डील के तहत आदित्य बिड़ला फैशन और रिटेल इस वर्ष के अंत तक अपने मशहूर ब्रांड पीटर इंग्लैंड के शर्ट और जैकेट ‘खादी बाय पीटर इंग्लैंड’ के तहत लॉन्च करेगा। अरविंद मिल्स के साथ सौदा, अहमदाबाद के कपड़ा उद्योग को भी बढ़ावा देगा।

केवीआईसी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशु सिन्हा और आदित्य बिड़ला फैशन और रिटेल लिमिटेड के आशीष दीक्षित के बीच इस समझौते का आदान-प्रदान किया गया।

केवीआईसी अध्यक्ष वी के सक्सेना ने कहा है कि बिड़ला ग्रुप के संस्थापक जी.डी. बिरला गाँधी जी से बहुत प्रभावित थे और उनके साथ जुड़े हुए थे और अब बिड़ला ग्रुप गाँधी जी द्वारा बताये गए आत्मनिर्भरता के एक टूल खादी से जुड़ेगा। उन्होंने बताया कि हम अगले दो सप्ताह में अरविंद मिल्स के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करने जा रहे हैं।

सक्सेना ने कहा कि वे खादी संस्थान जिनके पास उचित काम नहीं है। उन्हें इसके तहत आय बढ़ाने का मौका मिलेगा।

केवीआईसी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशु सिन्हा ने इस मौके पर कहा कि खादी और ग्रामीण उद्योग के उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए केवीआईसी कई नई रणनीति अपनाने जा रही है। आयोग खादी के विस्तार के लिए बाजार के बड़ी कंपनियों जैसे रेमंड लिमिटेड और आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल लिमिटेड के साथ मिलकर काम कर रही है।

आदित्य बिड़ला फैशन और रिटेल व्यापार प्रमुख आशीष दीक्षित ने कहा कि खादी उत्पादों को इस साल के अंत तक बाजार में उतारा जाएगा।

दीक्षित ने कहा कि अगर खादी श्रृंखला को ग्राहकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिलती है, तो समूह के दूसरे ब्रांडों में भी इसको बढ़ा सकते हैं।