पंजाब: ई-कॉमर्स के तहत ऑटो पार्ट्स और परिधान के निर्यात के लिए लुधियाना बड़ा बाज़ार | ईबे इंडिया


इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड (आईआईएफटी) और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) ने खुदरा ई-कॉमर्स निर्यात में भारतीय एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों) का योगदान प्रमुख बताया है। ETRetail.com की एक ख़बर के अनुसार ईबे इंडिया (eBay India) द्वारा किए गए अध्ययन में कहा गया है कि B2C (बिज़नेस टू […]


इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड (आईआईएफटी) और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) ने खुदरा ई-कॉमर्स निर्यात में भारतीय एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों) का योगदान प्रमुख बताया है।

ETRetail.com की एक ख़बर के अनुसार ईबे इंडिया (eBay India) द्वारा किए गए अध्ययन में कहा गया है कि B2C (बिज़नेस टू कांसुमेर) ई-कॉमर्स के तहत ऑटो पार्ट्स और परिधान के निर्यात के लिए लुधियाना एक बड़ा बाजार है।

रिपोर्ट में लुधियाना के अलावा, तिरुपुर और जयपुर को अपेरल के लिए प्रमुख मार्केट और औरंगाबाद की ऑटो पार्ट्स के लिए बेहतर बाजार के रुप में पहचान की गयी है। 

अध्ययन में बताया गया है कि लगभग 70,000 एमएसएमई इकाइयां परिधान निर्यात करती हैं। वहीं 7,000 इकाइयां देश के विभिन्न समूहों से ऑटो पार्ट्स का निर्यात करती हैं। 

रिपोर्ट्स के अनुसार B2C ई-कॉमर्स एक्सपोर्ट और ई-कॉमर्स के तहत ऑटो पार्ट्स का कुल एक्सपोर्ट लगभग 11,000 मिलियन USD है तो वहीँ अपेरल सेक्टर का कुल एक्सपोर्ट 15,000 मिलियन USD है।

Shriddha Chaturvedi

ख़बरें ही मेरी दुनिया हैं, हाँ मैं पत्रकार हूँ

No Comments Yet

Comments are closed