SMEpost

हरियाणा जल्द ही लाएगा नई टेक्सटाइल पालिसी

हरियाणा सरकार राज्य में वैश्विक स्तर पर टैक्सटाइल हब का निर्माण करने व निवेश के लिए एक बेहतर जगह बनाने पर जोर दे रही है।

राज्य सरकार इस के लिए जल्द ही एक नई टैक्सटाइल पॅालिसी के साथ नयी इकाइयों को स्थापित करने के लिए प्रोत्साहन देगी। साथ ही राज्य में टेक्सटाईल इंडस्ट्री की ग्रोथ व नवीनीकरण को सुनश्चित करेगी।

पॅालिसी में बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर, टेक्सटाइल पार्क की स्थापना व स्किल ट्रैनिंग सुविधाओं के लिए राजकोषीय प्रोत्साहन और प्रावधानों को शामिल किया गया है।

सरकार का लक्ष्य इससे 5000 करोड़ रूपये के निवेश को आकर्षित करके लगभग 50,000 नौकरियों को पैदा करना है।

पॅालिसी को हरियाणा के कपास क्षेत्र के लिए भी तैयार किया गया है। हरियाणा देश में कॅाटन का उत्तम उत्पादन करने वाले राज्यों में से एक है।

राज्य में कॅाटन सिरसा, फतेहाबाद, भिवानी, जिंद, हिसार आदि जिलों में पैदा किया जाता है। यह सेक्टर एक मिलियन लोगों को रोजगार देता है। और राज्य को सालाना रेडीमेड गारमेंट से 2 बिलियन यूएस डॅालर की कमाई होती है।

पॅालिसी के अनुसार राज्य के योग्य टैक्सटाइल उद्यमों को नए प्रोजेक्ट के लिए 10 फीसदी की कैपीटल सब्सिडी दी जाएगी।

पॅालिसी के तहत हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रीयल एण्ड़ इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॅारपोरेशन 33 सालों के लिए सालाना 5 प्रतिशत की किराया वृद्धि के साथ इंडस्ट्रीयल प्लॅाट किराये पर देगा। इसके अलावा पंचायत भूमि को भी ओद्योगिक विकास के लिए लीज पर दिया जाएगा।