GST: सरकार ने दिए निर्देश, जीएसटी से जुड़ी समस्याओं के लिए फैसिलिटेशन सेल


सरकार जीएसटी से जुड़ी सभी समस्याओं और प्रश्नों को हल करने के लिए कई स्तरों पर प्रयास कर रही है। इसी क्रम में सरकार ने कुछ दिन पहले जीएसटी से जुड़े सवालों का जवाब देने के लिए एक ट्विटर हैंडल (@askGST_GoI) शुरू किया है। मनी भास्कर की एक ख़बर के अनुसार अब कैबिनेट सेक्रेटरी पी.के. […]


GSTसरकार जीएसटी से जुड़ी सभी समस्याओं और प्रश्नों को हल करने के लिए कई स्तरों पर प्रयास कर रही है। इसी क्रम में सरकार ने कुछ दिन पहले जीएसटी से जुड़े सवालों का जवाब देने के लिए एक ट्विटर हैंडल (@askGST_GoI) शुरू किया है।

मनी भास्कर की एक ख़बर के अनुसार अब कैबिनेट सेक्रेटरी पी.के. सिन्‍हा ने कहा है कि आगामी बिल जीएसटी को लेकर हो रही परेशानियों और सवालों के लिए जल्‍द फैसिलिटेशन सेल शुरु किए जाएंगे।

सिन्‍हा ने कहा कि बिल संबधी जानकारी व समस्याओं के हल के लिए सभी विभागों को फैसिलिटेशन सेंटर खोलने का निर्देश दे दिया गया है। इस सेंटर में सभी सेक्टर की टैक्स को लेकर समस्याओं को हल करने का प्रयास किया जाएगा।

उन्‍होंने कहा है कि सेल को संबंधित इंडस्‍ट्रीज और बिज़नेस एसोसिएशंस से हर वक्त संपर्क में रहना होगा। इसके अलावा जीएसटी को लेकर इनको हो रही आशंकाओं को समय पर हल करना होगा।

सिन्‍हा ने कहा कि फैसिलिटेशन सेल के रखरखाव के लिए एक कोर टीम होनी चाहिए। जिसका नेतृत्‍व संबंधित मिनिस्‍ट्री, इकोनॉमिक एडवायजर या अन्‍य अधिकारी को करना चाहिए।

उन्होंने सुझाव दिया कि पब्लिक सेक्टर यूनिट्स अगर चाहती हैं तो जीएसटी सेल को बना सकती हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखना होगा कि इन सेलों को जीएसटी के नीयम और कायदों की संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए।

सेक्रेटरी ने कहा कि मिनिस्‍ट्रीज को ऐसे प्रयास करने चाहिए कि पीएसयू बिल को लागू होने से पहले निशचिंत हो जाए।

Shriddha Chaturvedi

ख़बरें ही मेरी दुनिया हैं, हाँ मैं पत्रकार हूँ

No Comments Yet

Comments are closed