SMEpost

बजट 2017: टेक्सटाइल इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाएगा ये बजट

प्रधानमंत्री मोदी के विज़न टेक्सटाईल सेक्टर में रोजगार व उत्पादन को बढ़ाने के लिए बजट में वित्तीय वर्ष 2017 के लिए टेक्सटाइल पार्क, ऊष्मायन सुविधाएं (इन्क्यूबेशन फैसिलिटी), संसाधन और विकास केन्द्रों के निर्माण के लिए आवंटन कोष सीमा को पहले की अपेक्षा तीन गुना वृद्धि के साथ 1,860 रुपये कर दिया गया है जो की पहले 506 करोड़ रुपये था।

इसं फंड़ का उपयोग प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना के तहत रोजगार को बढ़ाने के लिए भी किया जाएगा। इंफ्रास्ट्रेक्चर में टेक्सटाइल इंडस्ट्री को सबसे अधिक फंड़ मिला है। मिनिस्ट्री के लिए आवंटन पिछले साल की तरह ही हैं।

क्लोथिंग मैन्यूफेक्चरर्स एसोसिएशन आफ इंड़िया के अध्यक्ष राहुल मेहता ने कहा है कि टेक्सटाइल और गारमेंट इंडस्ट्री के लिए कोई भी नई योजना व प्रोग्राम नहीं है लेकिन बजट में सेक्टर की तरक्की के लिए कई नए प्रावधान बनाए गए हैं। जिससे सेक्टर की ग्रोथ में तेजी आयेगी।

इंडस्ट्री के विशेषज्ञों का कहना कि सरकार ने अपेरल और गारमेंट सेक्टर में रोजगार को पैदा करने व टेक्निकल टेक्सटाइल को प्रोत्साहित करने वाली योजना Technology Upgradation Fund Scheme (ATUFS) के समर्थन में कटौती की है।

योजना के लिए बजटीय आवंटन वित्तीय वर्ष 2017 के लिए 2,013 करोड़ रुपये किया गया है जो पहले 2,610 करोड़ रुपये था।

Source: Economic Times