SMEpost

बजट 1 फरवरी को ही पेश किया जायेगा: फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली

फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली ने कहा है की बजट 1 फरवरी को ही पेश किया जायेगा। मंत्री ने बजट की तारीख को चुनाव से जोड़ने का विरोध किया है। उन्होंने कहा कि बजट पेश करने की तारीख की घोषणा 5 राज्यों में चुनाव की तारीख तय किए जाने से काफी पहले की जा चुकी थी। जेटली ने विपक्ष के उस आरोप का खंडन किया, जिसमें कहा गया था कि सरकार राज्यों में चुनाव को देखते हुए फरवरी की पहली तारीख को बजट पेश कर रही है।

नोटबंदी को लेकर बोले, हालात सामान्य

नोटबंदी को लेकर जेटली ने एकबार फिर दोहराया कि हालात ठीक हो रहे हैं और अब कोई भी लाइन में नहीं नजर आ रहा है। उन्होंने कहा कि अब लोगों की कैश की जरूरत पूरा करने के लिए बैंकों के पास नई करंसी भरपूर मात्रा में पहुंच चुकी है।

1 फरवरी को पेश होगा बजट

फाइनेंस मिनिस्टर ने कहा कि पहले बजट 28 फरवरी को पेश किया जाता था, लेकिन इस साल यह 1 फरवरी को पेश किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ऐसा करने के पीछे सोच यह है कि बजट पेश होने के बाद 31 मार्च तक फाइनेंस बिल भी फाइनल हो जाए। इससे अगले साल के खर्चे की शुरुआत 1 अप्रैल से की जा सकती है।

विपक्षी पार्टियों ने जताया है विरोध

कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और बसपा, लेफ्ट समेत कई पार्टीज बजट को 1 फरवरी को पेश करने का विरोध कर रही हैं। उनका तर्क है कि इसका असर पंजाब, उत्तराखंड और यूपी समेत अन्य राज्यों में हो रहे चुनाव पर पड़ेगा।

Source: Money Bhaskar