अगामी तीन महीनों में चार मेगा फूड पार्क को शुरू किया जाएगा | साध्वी निरंजन ज्योति


सरकार ने कहा है कि वह खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के विकास के लिए तीव्र गति से काम कर रही है और अगामी तीन महीनों में चार मेगा फूड पार्क को शुरू किया जाएगा। केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने उद्योग संगठन एसोचैम के एक आयोजन में कहा कि इंडस्ट्री खाद्य के प्रसंस्करण […]


sadhvi-niranjan-jyotiसरकार ने कहा है कि वह खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के विकास के लिए तीव्र गति से काम कर रही है और अगामी तीन महीनों में चार मेगा फूड पार्क को शुरू किया जाएगा।

केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने उद्योग संगठन एसोचैम के एक आयोजन में कहा कि इंडस्ट्री खाद्य के प्रसंस्करण क्षेत्र में रुचि ले रही है। और सरकार को नई शीत श्रृंखला परियोजनाएं (Cold chain projects) को स्थापित करने के लिए 300 प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं।

उन्होंने बताया कि साल 2009 से 2014 के बीच केवल दो मेगा फूड पार्क सक्रिय थे। जबकि 2014 से 2017 के बीच छह मेगा फूड पार्क संचालित हुए है। हमे उम्मीद है कि 2019 तक 42 मेगा फूड पार्क कार्यरत होंगे।

उन्होंने कहा कि 2014 से अब तक  सरकार ने 63 कोल्ड चैन परियोजनाओं को मंजूरी दी है और 300 प्रस्ताव योजना के तहत हमें नागालैंड, मणिपुर, और अन्य उत्तर-पूर्वी राज्यों आवेदन प्राप्त हुए हैं।

उन्होंने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के विकास के लिए सरकार तेजी से काम कर रही है, लेकिन क्षेत्र के विकास के लिए उद्योग को उत्पाद की गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखने के लिए किसानों को प्रशिक्षण देना चाहिए।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ हुई हालिया बैठक के बारे में मंत्री ने कहा कि हम और राज्य सरकार यह सुनिश्चित करेंगे कि किस प्रकार से उद्योगों को भूमि, बिजली, सुरक्षा और सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं ताकि खाद्य पार्क को राज्य में स्थापित किया जा सके।

Shriddha Chaturvedi

ख़बरें ही मेरी दुनिया हैं, हाँ मैं पत्रकार हूँ

No Comments Yet

Comments are closed