आंध्र प्रदेश में टेक्नोलॉजी सेंटर बनाने का कार्य अधर में


विशाखापट्टनम के Atchutapuram मंडल के गांव पुड़ी में 6 महीने पहले एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम) उद्यमों के विकास के लिए जिस टैक्नोलॅाजी सेंटर की नींव रखी गयी थी, उसका निर्माण कार्य जमीनी स्तर पर पूर्ण रुप से बंद है। टेक्नोलॉजी सेंटर बनाने का कार्य सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित टेक्नोलॉजी सेंटर […]


Chandrababu Naiduविशाखापट्टनम के Atchutapuram मंडल के गांव पुड़ी में 6 महीने पहले एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम) उद्यमों के विकास के लिए जिस टैक्नोलॅाजी सेंटर की नींव रखी गयी थी, उसका निर्माण कार्य जमीनी स्तर पर पूर्ण रुप से बंद है।

टेक्नोलॉजी सेंटर बनाने का कार्य सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित टेक्नोलॉजी सेंटर सिस्टम प्रोग्राम (टीसीएसपी) के तहत किया जा रहा है। जिसकी कुल लागत 140 करोड़ रुपये है। टेक्नोलॉजी सेंटर की आधारशिला केंद्रीय एमएसएमई मिनिस्टर कलराज मिश्र और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू द्वारा रखी गई थी।

एमएसएमई सोर्सेस के अनुसार विस्तृत परियोजना रिपोर्ट को पहले ही पूरा किया जा चुका है। लेकिन निर्माण कार्य के लिए टेंड़र आवंटित करने के लिए केंद्रीय एमएसएमई मंत्रालय द्वारा योजनाओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

एमएसएमई विभाग के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पे बताया कि टेंड़र देने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और मंत्रालय प्रस्ताव को अंतिम रूप दे रहा है। हम उम्मीद कर रहे हैं निर्माण कार्य अगले एक-दो महीने में शुरू हो जाएगा।

एक अन्य अधिकारी के अनुसार परियोजना शुरु हो चुकी है, लेकिन डेवलपर निर्माण स्थल पर काम शुरू करने के लिए आवश्यक प्रासंगिक लाइसेंस को प्राप्त कर रहे हैं।

हालांकि, मई 2016 में प्रकाशित मसौदा विस्तृत परियोजना रिपोर्ट के अनुसार, निर्माण कार्य के दो चरण में पूरा होने की उम्मीद थी। फेज 1 वित्तीय वर्ष 2016-17 में पूरा होना था वहीँ फेज 2 के वित्तीय वर्ष 2017-18 में पूरा होने की उम्मीद थी।

टेक्नोलॉजी सेंटर का निर्माण एमएसएमई इकाइयों के मध्य प्रतिस्पर्धा को बढ़ाने के उद्देश्य से किया जा रहा है। सेंटर उत्पादन सुविधाऐं, सामान, इंजीनियरिंग, ट्रैनिंग व कंसलटेंसी सुविधाओं पर आधारित होगा। जो एमएसएमई इकाइयों को बढ़ाने में मदद् करेगा। इसके अलावा सेंटर एमएसएमई को कम लागत में व्यापार करने व उत्पादकता में सुधार, इंजीनियरिंग समाधान आदि में भी मदद करेगा।

Shriddha Chaturvedi

ख़बरें ही मेरी दुनिया हैं, हाँ मैं पत्रकार हूँ

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>


*