आईआईएम इंदौर MSME के नवीनीकरण के लिए लाया ट्रेनिंग प्रोग्राम, 7 दिन में मिलेगी ट्रेनिंग


इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM) इंदौर ने भारतीय एमएसएमई के लिए एक इनोवेशन मैनेजमेंट प्रोग्राम तैयार किया है। यह प्रोग्राम जर्मनी और भारतीय संस्थानों के विशेषज्ञों द्वारा मिलकर सह-निर्मित किया गया है। कार्यक्रम का उद्देश्य एसएमई सेक्टर में नवीनीकरण को प्रोत्साहन देना है। यह आईआईएम इंदौर और जर्मन सरकार के आर्थिक सहयोग मंत्रालय की सांझा […]


skilltraining-kADH--621x414@LiveMintइंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM) इंदौर ने भारतीय एमएसएमई के लिए एक इनोवेशन मैनेजमेंट प्रोग्राम तैयार किया है। यह प्रोग्राम जर्मनी और भारतीय संस्थानों के विशेषज्ञों द्वारा मिलकर सह-निर्मित किया गया है। कार्यक्रम का उद्देश्य एसएमई सेक्टर में नवीनीकरण को प्रोत्साहन देना है।

यह आईआईएम इंदौर और जर्मन सरकार के आर्थिक सहयोग मंत्रालय की सांझा पहल है। जिसे Deutsche Gasellschaft fuer Internationale Zusammenarbeit (GIZ) द्वारा लागू “एसएमई में नवाचार प्रचार” पर द्विपक्षीय कार्यक्रम के ढांचे के तहत विकसित किया जा रहा है। 

आईआईएम इंदौर की बेवसाइट के अनुसार जिन एसएमई इकाइयों में नवाचारों को बेहतर बनाने की जरूरत है और जो उत्पाद, प्रक्रिया, कारोबारी मॉडल को विकसित करना और प्रतियोगिताओं का सामना करना चाहते हैं तथा अपने बिजनेस मॅाडल को सुधारना चाहते हैं वे इस प्रोग्राम जरिए अपनी इन समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

आईआईएम इंदौर के मीडिया प्रभारी अनन्या मिश्र ने कहा है कि एसएमई क्षेत्र आर्थिक विकास को चलाने और रोजगार सृजन करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए एसएमई को नया रूप देते रहने की आवश्यकता है। यह कार्यक्रम एसएमई की नवाचार प्रबंधन क्षमता बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

“मैनेजिंग इनोवेशन इन स्माल बिज़नेस” नामक यह प्रोग्राम 7 दिन का है। जिसमें शुरुआत में 5 दिन की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग है फिर 4 हफ़्तों की छुट्टी मिलती है जहाँ इस प्रैक्टिकल ट्रेनिंग को व्यवहारिक रूप में लाना होता है फिर उसके बाद वापस आकर 2 दिन की पढ़ाई और करनी होती है।

Shriddha Chaturvedi

ख़बरें ही मेरी दुनिया हैं, हाँ मैं पत्रकार हूँ

No Comments Yet

Comments are closed