इस वित्तीय वर्ष कपड़ा निर्यात घटा, भागलपुर के बुनकरों के लिए नयी योजनायें: केंद्रीय राज्य कपड़ा मंत्री


केंद्रीय राज्य कपड़ा मंत्री अजय टम्टा ने राज्यसभा द्वारा पूछे गए एक सवाल के लिखित जबाब में कहा है कि इस वित्तीय-वर्ष में अप्रैल से दिसंबर के दौरान देश का कपड़ा निर्यात लगभग 4.5 प्रतिशत घटकर 26 अरब डॉलर हो गया है। वर्ष 2016-17 के अप्रैल से दिसंबर के दौरान यह 26 बिलियन यूएस डॅालर […]


textile-cotton-purchasesकेंद्रीय राज्य कपड़ा मंत्री अजय टम्टा ने राज्यसभा द्वारा पूछे गए एक सवाल के लिखित जबाब में कहा है कि इस वित्तीय-वर्ष में अप्रैल से दिसंबर के दौरान देश का कपड़ा निर्यात लगभग 4.5 प्रतिशत घटकर 26 अरब डॉलर हो गया है।

वर्ष 2016-17 के अप्रैल से दिसंबर के दौरान यह 26 बिलियन यूएस डॅालर रहा जो कि साल 2015-16 में अप्रैल से दिसंबर के बीच 27.2 बिलियन यूएस डॅालर था।

मंत्री ने कहा कि इस वित्त वर्ष के तीन तिमाहियों के दौरान, मानव निर्मित फाइबर का कुल उत्पादन 1,037 मिलियन किलोग्राम था जबकि यार्न उत्पादन 4,254 मिलियन किलोग्राम था।

एक अलग उत्तर में, मंत्री ने कहा कि वस्त्र उद्योग और बुनियादी ढांचे का विकास करने के लिए, सरकार ने प्रौद्योगिकी उन्नयन फंड योजना और एकीकृत टेक्सटाइल पार्क के लिए विभिन्न योजनाओं को लागू किया है।

अजय टम्टा ने राज्यसभा में पूछे गए एक अन्य सवाल के जबाब में कहा कि सरकार ने तसर रेशम के लिए मशहूर भागलपुर क्षेत्र के बुनकरों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए हथकरघा कलस्टर विकास योजना शुरू की है। योजना के तहत 9.76 करोड़ रूपए की कुल परियोजना लागत के साथ 10 ब्लॅाक स्तरीय कलस्टर परियोजनाओं को मंजूरी दी गयी हैं। जिनमें से सात कलस्टर परियोजनाओं भागलपुर जिले में तीन बांका जिले में होंगी।

89.25 लाख रूपए की कुल लागत के साथ भागलपुर में डिजायन स्टूडियो एवं उत्पाद विकास केंद्र की स्वीकृति दी गयी है।

Shriddha Chaturvedi

ख़बरें ही मेरी दुनिया हैं, हाँ मैं पत्रकार हूँ

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>


*