एक्जिम बैंक ने 8-10 फीसदी की वृद्धि का लक्ष्य तय किया, SME सेक्टर से सबसे ज्यादा उम्मीदें


प्रमुख वैश्विक बाजारों में हालात में आ रहे सुधार और निर्यात में तेजी को ध्यान में रखते हुए एक्जिम बैंक ने चालू वित्त वर्ष के दौरान 8-10 फीसदी की वृद्धि का लक्ष्य रखा है। बैंक ने यह भी कहा है कि अपनी अफ्रीकी सहायक इकाई कुकुजा प्रोजेक्ट डेवलपमेंट कंपनी (केपीडीसी) द्वारा प्रायोगिक आधार पर चलाई […]


EXIM bankप्रमुख वैश्विक बाजारों में हालात में आ रहे सुधार और निर्यात में तेजी को ध्यान में रखते हुए एक्जिम बैंक ने चालू वित्त वर्ष के दौरान 8-10 फीसदी की वृद्धि का लक्ष्य रखा है।

बैंक ने यह भी कहा है कि अपनी अफ्रीकी सहायक इकाई कुकुजा प्रोजेक्ट डेवलपमेंट कंपनी (केपीडीसी) द्वारा प्रायोगिक आधार पर चलाई परियोजना की सफलता से उत्साहित होकर वह अपनी कंसल्टिंग एवं डिजाइन सेवाओं का दायरा अन्य बाजारों तक बढ़ाने पर विचार कर सकता है।

एक्जिम बैंक के निदेशक डेविड रासक्विन्हा ने कहा कि पिछले कुछ महीनों में निर्यात में तेजी आनी शुरू हुई है क्योंकि अमेरिका, यूरोपीय संघ, चीन जैसे प्रमुख वैश्विक बाजारों में मांग बढ़ी है। यह सुधार परिष्कृत पेट्रोलियम उत्पादों, टेक्सटाइल्स, लाइट इंजीनियरिंग, ऑटोमोबाइल और अन्य क्षेत्रों में देखा गया है जबकि रत्न एवं आभूषण क्षेत्र में कोई बड़ा बदलाव दर्ज नहीं किया गया है।

मौजूदा रुझान और कंपनी द्वारा ब्रिक्स देशों में भारतीय निर्यात को बढ़ावा दिए जाने के लिए चलाई गई पहलों और डिजाइन, पैकेजिंग और टेक्नोलॉजी की पेशकश कर एमएसएमई क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के लिए कार्य-योजना के जरिये एक्जिम बैंक को अपने संपूर्ण व्यवसाय में लगभग 8-10 फीसदी तक की तेजी आने का अनुमान है जो 2016-17 में 1.20 लाख करोड़ रुपये के आसपास था। उसने इस वित्त वर्ष में वैश्विक बाजारों से 2-2.5 अरब डॉलर की रकम जुटाने की भी योजना बनाई है।

Source: Business Standard

No Comments Yet

Comments are closed