ओड़िशा: रायगढ़ में मेगा फ़ूड पार्क का उद्घाटन, SMEs और किसानों को फ़ायदा


केन्द्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने ओडिशा के रायगढ़ के कोलनारा ब्लॉक में 80 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित मेगा फूड पार्क का उद्घाटन किया। इस अवसर पर पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) धर्मेंद्र प्रधान और खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग राज्‍य मंत्री साध्‍वी निरंजन ज्‍योति भी उपस्थित थीं। हरसिमरत कौर बादल ने कहा […]


Food Parkकेन्द्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने ओडिशा के रायगढ़ के कोलनारा ब्लॉक में 80 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित मेगा फूड पार्क का उद्घाटन किया। इस अवसर पर पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) धर्मेंद्र प्रधान और खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग राज्‍य मंत्री साध्‍वी निरंजन ज्‍योति भी उपस्थित थीं।

हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के निर्देशन में खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग मंत्रालय उद्योग को प्रोत्‍साहन देने पर बल दे रहा है, ताकि कृषि क्षेत्र का विकास हो और किसानों की आय दोगुनी करने में प्रमुख योगदानकर्ता बनें तथा सरकार के मेक इन इंडिया कार्यक्रम को बढ़ावा दे सकें।

खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग मंत्रालय मूल्‍य संवर्धन करके तथा सप्‍लाई चेन के प्रत्‍येक चरण में बर्बादी कम करने के लिए देश में मेगा फूड पार्क योजना लागू कर रहा है

खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग राज्‍य मंत्री साध्‍वी निरंजन ज्‍योति ने कहा कि विगत 3 वर्षो में यह सातवां मेगा फ़ूड पार्क कार्यान्वन में हैं। इस फ़ूड पार्क से करीब छह हजार लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलने तथा 30 हजार किसानों को लाभ पहुंचने की उम्मीद है। साथ ही किसानों, प्रक्रमकों, खुदरा विक्रेताओं को एक साथ लाते हुए कृषि उत्पादों को बाजार से जोड़ना है।

उन्होंने बताया कि पार्क में शीत भंडारण, शुष्‍क माल गोदाम, सब्‍जियों के डिहाइड्रेशन लाइन, प्रयोगशाला सहित फलों और सब्‍जियों की प्रसंस्‍करण सुविधाएं हैं परियोजना से किसानों को अपने उत्‍पादों की बेहतर कीमत तो मिलेगी ही, उनके उत्‍पाद कम-से-कम खराब होंगे।

एमआईटीएस मेगा फूड पार्क राज्यों में फूड प्रोसेसिंग उद्योग को बढ़ावा देने वाले अपनी तरह के सेज में से एक है। यह दक्षिण ओडिशा के रायगढ़ में स्थित है।  जो कि दक्षिणी ओडिशा का विकास इंजन भी कहा जाता है।

ओड़िशा देश में कृषि और खाद्य प्रसंस्करण को अग्रसर करने वाले राज्यों में से एक है। एमआईटीएस मेगा फूड पार्क परियोजना पूर्वी भारत में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग को प्रोत्साहन और आम सुविधाएं प्रदान करती है।

Shriddha Chaturvedi

ख़बरें ही मेरी दुनिया हैं, हाँ मैं पत्रकार हूँ

No Comments Yet

Comments are closed