ओड़िशा: 17 साल बाद ओड़िशा टेक्सटाइल मिल्स को पुनर्जीवित करने के प्रयास शुरू


ओडिशा सरकार ने राज्य का पहली टेक्सटाइल यूनिट ओडिशा टेक्सटाइल मिल्स (ओटीएम) को 17 साल बाद फिर से शुरु करने का एलान किया है। 17 साल से बंद पडी इस यूनिट की स्थापना कटक जिले के चौधवार ब्लॉक में पूर्व मुख्यमंत्री बीजू पटनायक द्वारा 1950 की गई थी। एक उच्च स्तरीय मीटिंग के बाद राज्य उद्योग […]


textile-parksओडिशा सरकार ने राज्य का पहली टेक्सटाइल यूनिट ओडिशा टेक्सटाइल मिल्स (ओटीएम) को 17 साल बाद फिर से शुरु करने का एलान किया है। 17 साल से बंद पडी इस यूनिट की स्थापना कटक जिले के चौधवार ब्लॉक में पूर्व मुख्यमंत्री बीजू पटनायक द्वारा 1950 की गई थी।

एक उच्च स्तरीय मीटिंग के बाद राज्य उद्योग मंत्री देबी प्रसाद मिश्रा ने कहा है कि ओटीएम को फिर से शुरु करने का निर्णय 2001 से न्यायालय में लंबित था। और ओडिशा सरकार, ओडिशा टेक्सटाइल मिल्स को फिर से जीवित करने की कवायद कर रही है। प्रसाद ने कहा कि राज्य सरकार ने एक एकीकृत पार्क और टेक्सटाइल एंड अपैरल इंडस्ट्री को स्थापित करने का प्रस्ताव भी दिया है। जिससे राज्य के टेक्सटाइल उद्योग को बढ़ावा मिल सके।

ओटीएम का सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई के रूप में पहला उत्पादन 1950 में हुआ था। 1981 में कंपनी के फंड में कमी और अव्यवस्था के कारण यूनिट को बीमार घोषित किया गया था। बाद में राज्य सरकार द्वारा इस इकाई के पुर्नजीवित करने के प्रयास किए गए। लेकिन 2001 में अत्यधिक वित्तीय घाटे के चलते कपड़ा मिल को बंद करने का निर्णय लिया गया।

Shriddha Chaturvedi

ख़बरें ही मेरी दुनिया हैं, हाँ मैं पत्रकार हूँ

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>


*