केरल: खादी को बढ़ावा देने के लिए शुरू होगा मॉल


केरल सरकार ने राज्य में खादी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस साल कोट्टयम में खादी मॅाल को शुरु करने की योजना बनायी है। सरकार का कहना है कि यह उसके राज्य में खादी को प्रोत्साहित किये गए प्रयासों में से एक है। गौरतलब है कि केरल सरकार लम्बे समय से राज्य में खादी […]


khadi-gramodyog-bhawanकेरल सरकार ने राज्य में खादी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस साल कोट्टयम में खादी मॅाल को शुरु करने की योजना बनायी है। सरकार का कहना है कि यह उसके राज्य में खादी को प्रोत्साहित किये गए प्रयासों में से एक है।

गौरतलब है कि केरल सरकार लम्बे समय से राज्य में खादी के विस्तार पर जोर दे रही है।

इकनॉमिक टाइम्स की एक ख़बर के अनुसार केरल के उद्योग मंत्री ए. सी. मोइदीन ने कोट्टयम में खादी मॅाल को शुरु करने की योजना का एलान करते हुए कहा कि यह एक अच्छा प्रयास होगा जिससे राज्य स्तर पर खादी का विस्तार होगा। विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान सदस्यों दवारा किए गए सवालों का जवाब देते हुए मोइदीन ने कहा कि सरकार बड़े पैमाने पर राज्य में बन रहे खादी को ब्रैंड बनाने का प्रयास कर रही है।

मंत्री ने कहा कि हम अनेक राज्यों से आने वाले खादी और उससे बने उत्पादों पर प्रतिबंध नहीं लगा सकते हैं, लेकिन नकली खादी की बिक्री पर लगाम लगा सकते हैं। इसके लिए सरकार अपनी पूरी कोशिश कर रही है। एक दूसरे सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि राज्य में खादी क्षेत्र पारंपरिक है और इसके स्वरुप को बनाए रखने की जरूरत है। जिसके लिए इस क्षेत्र के कारीगरों के काम के बोझ के कम करना व तकनीकी सुविधा मुहैया कराने की आवश्यकता है।

Shriddha Chaturvedi

ख़बरें ही मेरी दुनिया हैं, हाँ मैं पत्रकार हूँ

No Comments Yet

Comments are closed