खादी उद्योग के माध्यम से अगले 5 साल में 5 करोड़ लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य | गिरिराज सिंह


केंद्रीय राज्य एमएसएमई मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा है कि एमएसएमई मंत्रालय ने खादी उद्योग के माध्यम से अगले पांच सालों में पांच करोड़ लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य रखा है। टाइम्स ऑफ़ इंडिया की एक ख़बर के मुताबिक गिरिराज सिंह पीटीआई से बात करते हुए कहा है कि केवीआईसी (खादी एवं ग्रामोउद्योग आयोग) […]


girirajsigh--621x414केंद्रीय राज्य एमएसएमई मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा है कि एमएसएमई मंत्रालय ने खादी उद्योग के माध्यम से अगले पांच सालों में पांच करोड़ लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य रखा है।

टाइम्स ऑफ़ इंडिया की एक ख़बर के मुताबिक गिरिराज सिंह पीटीआई से बात करते हुए कहा है कि केवीआईसी (खादी एवं ग्रामोउद्योग आयोग) ने सौर-संचालित स्पिनिंग व्हील को शुरू करने की योजना बनाई है, ताकि अगले पांच सालों में देशभर में 5 करोड़ से ज्यादा का रोजगार पैदा हो।

“खादी बाय रेमंड” कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि वर्तमान में खादी वस्त्रों का टेक्सटाइल सेक्टर में योगदान एक प्रतिशत से भी कम है। लेकिन पिछले दो सालों में मंत्रालय द्वारा किये गए ठोस प्रयासों के कारण खादी उद्योग की बिक्री साल 2014 की अपेक्षा 35,000 करोड़ रुपये से बढ़कर 52,000 करोड़ रुपये हो गई है।

सिंह ने कहा कि एमएसएमई मंत्रालय केवीआईसी को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न कदम उठा रहा है। कॉयर उद्योग के साथ, खादी भी मंत्रालय द्वारा तैयार किये गए एजेंडे में शीर्ष पर है।

उन्होंने कहा कि ब्याज और सब्सिडी सहित विभिन्न योजनाएं जैसे मार्केट प्रचार और विकास योजना के तहत वित्तीय सहायता, क्लस्टर आधारित विकास के अवसर, साथ ही डिजाइन उन्मुख सार्वजनिक निजी भागीदारी को भी मंत्रालय द्वारा प्रोत्साहित किया जा रहा हैं।

उन्होंने बताया कि कपड़े के संयुक्त प्रोत्साहन और प्रमोशन के लिए केवीआईसी ने अरविंद, रेमंड और निजी खिलाड़ियों के साथ भागीदारी की है। इसका उद्देश्य युवाओं और कंपनियों के बीच खादी को लोकप्रिय बनाने और बढ़ावा देना है।

सिंह ने कहा कि फैशन डिजाइनर भी पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों को लॉन्च करने में हमारे साथ जुड़े हैं।

मंत्री ने कहा कि प्रधान मंत्री द्वारा शुरू की गई जीरो डिफेक्ट, जीरो इफेक्ट के तहत वैश्विक मानकों के अनुरूप गुणवत्ता बढ़ाने में मदद मिलेगी। केवीआईसी खादी को फैशनेबल कपड़े के रूप में बढ़ावा देने और प्रमुख शहरों में खादी के प्रीमियम लाउंज खोलने की कोशिश कर रहा है। केवीआईसी के कुल 7,000 से अधिक शोरूम हैं जो खादी उत्पादों की बिक्री करते हैं।

उन्होंने कहा कि खादी शोरुम अपनी बिक्री को बढ़ाने के लिए ई-कॉमर्स के साथ टाई-अप और अपने खादी स्टोर नेटवर्क को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है।

Shriddha Chaturvedi

ख़बरें ही मेरी दुनिया हैं, हाँ मैं पत्रकार हूँ

No Comments Yet

Comments are closed