गांधी का सपना तब होगा पूरा, जब आप पहनेंगे खादी के कपड़े


मोतिहारी। चंपारण सत्याग्रह शताब्दी वर्ष के अवसर पर केंद्र सरकार और नीतीश सरकार की ओर से कई कार्यक्रम आयोजित किये गये हैं। जिसके तहत भारत सरकार के सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय तथा खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने मोतिहारी के जिला स्कूल में खादी और मधुमक्खी पालन के अलावा मधुबनी पेंटिंग की प्रदर्शनी लगाई […]


Gandhi-Khadiमोतिहारी। चंपारण सत्याग्रह शताब्दी वर्ष के अवसर पर केंद्र सरकार और नीतीश सरकार की ओर से कई कार्यक्रम आयोजित किये गये हैं। जिसके तहत भारत सरकार के सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय तथा खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने मोतिहारी के जिला स्कूल में खादी और मधुमक्खी पालन के अलावा मधुबनी पेंटिंग की प्रदर्शनी लगाई गयी।

इस आयोजन का उद्घाटन केन्द्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने किया। इस प्रदर्शनी में हस्तकरघा से कपड़ा बुनाई के अलावा सूत कटाई की प्रदर्शनी लगी थी। इसके अलावा माशी से सूत काटने की कला भी लोगों को दिखाई जा रही थी। इसके साथ ही महात्मा गांधी जिस हस्तकरघा के मॉडल से सूट काटते थे, वैसे ही हस्तकरघा से सूत काटकर लोगों को दिखाया जा रहा था।

इस पूरे प्रदर्शनी में लोगों की काफी दिलचस्पी देखी गयी। खादी के कपड़ों के अलावा मधुबनी पेंटिंग के प्रदर्शनी भी लगी हुई थी।

खादी को बढ़ावा देने के लिए केन्द्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह ने युवाओं और आम लोगों से आपील की। उन्होंने कहा कि खादी कपड़ों का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें, ताकि गांधी के सपने साकार हो।

Source: Eenadu India

No Comments Yet

Comments are closed