चीन के मुकाबले भारत में कारोबार करना आसान: सर्वे


भारत ने चीन को पछाड़ते हुए कारोबार करने के लिहाज से बेहतर माहौल वाले विकासशील देशों की लिस्ट में पहला स्थान पाया है। 30 विकासशील देशों में कारोबारी माहौल, प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के नियमों में छूट और निवेश से जुड़ी अन्य सहूलियतों के अध्ययन के बाद यह लिस्ट जारी की गई। ‘ग्लोबल रिटेल डिवेलपमेंट इंडेक्स‘ के […]


indian-chinese-flag-india-china-730x461भारत ने चीन को पछाड़ते हुए कारोबार करने के लिहाज से बेहतर माहौल वाले विकासशील देशों की लिस्ट में पहला स्थान पाया है। 30 विकासशील देशों में कारोबारी माहौल, प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के नियमों में छूट और निवेश से जुड़ी अन्य सहूलियतों के अध्ययन के बाद यह लिस्ट जारी की गई।

ग्लोबल रिटेल डिवेलपमेंट इंडेक्स‘ के साल 2017 के 16 वें संस्करण में भारत को पहला स्थान मिला है। इस लिस्ट में दूसरा स्थान चीन को मिला है। अपने धीमे आर्थिक विकास और रिटेल क्षेत्र में निरंतर बदलाव के बावजूद चीन इस लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब रहा। 

भारत की तेजी से विस्तार करती इकॉनमी, एफडीआई नियमों का सरलीकरण और उपभोग में बड़े पैमाने पर इजाफे के चलते उसे यह रैंकिंग हासिल हुई है। इस स्टडी में उन बाजारों के बारे तो बताया ही गया है जो निवेश के लिहाज से अभी बेहतर हैं ,बल्कि जो बाजार भविष्य में बेहतर कर सकते हैं उनके बारे में भी बताया गया है। भारत का रिटेल सेक्टर 20 प्रतिशत की वार्षिक दर से बढ़ रहा है और इसके 2020 तक 1 ट्रिलियन डॉलर का बाजार होने की उम्मीद की जा रही है। 

भारत के रिटेल क्षेत्र में ई-कॉमर्स का काफी बड़ा योगदान है और यह सालाना 30 प्रतिशत की वार्षिक दर से बढ़ रहा रहा है। जीएसटी के लागू होने के बाद भारत की अर्थव्यवस्था में काफी सुधार की उम्मीद की जा रही है। कंसल्टिंग फर्म एटी कियर्ने ने एक बयान में कहा, ‘तेजी से बढ़ते शहरीकरण और मिडल क्लास के विस्तार और आय के बढ़ते स्तर के चलते भारत ने यह स्थिति हासिल की है।’

No Comments Yet

Comments are closed