जयपुर होगा अगला स्टार्टअप हब: वसुंधरा राजे


राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा है कि राज्य की राजधानी जयपुर स्टार्टप्स (Startups) के लिए एक हब के रुप में उभर रही है। उन्होंने कहा “बैंगलुरु को स्टार्टअप के लिए भारत में सबसे बेहतर जगह माना जाता है लेकिन जल्द ही जयपुर इस दौड़ में आगे निकलेगा।” वसुंधरा ने सिस्को द्वारा आयोजित किए […]


vasundhara-raje-lराजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा है कि राज्य की राजधानी जयपुर स्टार्टप्स (Startups) के लिए एक हब के रुप में उभर रही है। उन्होंने कहा “बैंगलुरु को स्टार्टअप के लिए भारत में सबसे बेहतर जगह माना जाता है लेकिन जल्द ही जयपुर इस दौड़ में आगे निकलेगा।”

वसुंधरा ने सिस्को द्वारा आयोजित किए गए एक कार्यक्रम में कहा कि राजस्थान सरकार अपनी नीतियों में इनक्यूबेटर सेंटर को बढ़ावा देने पर जोर दे रही है, जिससे स्टार्टअप विकास गति को प्राप्त कर सकें ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम राजस्थान को एक प्रगतिशील राज्य बना रहे हैं। महिलाऐं इस दिशा में हमारी नई ताकत हैं। हमने स्टार्टअप क्षेत्र को बढ़ाने के लिए स्टेकहोल्डर्स को एक साथ काम करने के लिए भी कहा है। स्टार्टअप्स राज्य को आगे बढ़ाते है और हम इसी दिशा में काम कर रहे है।

उन्होनें कहा कि सिस्को ने 6 बेहतरीन शहर की एक सूची बनाई है जिसमें उसने जयपुर को साझेदारी के लिए चुना है। क्योंकि वह समझता है कि हमने जो काम किये है वो आगे चलकर देश के लिये ही नहीं बल्कि दक्षिण एशिया के लिए एक पथ प्रदर्शक बन सकते हैं। इस तरह की भागेदारी आज के प्रतिस्पर्धा वाले युग में महत्वपूर्ण हैं।

सिस्को ने जयपुर में अपने कार्यक्रम के तहत राज्य के डिजिटलीकरण में तेजी लाने की घोषणा की है। इसके साथ ही नेटवर्किंग कम्पनी ने ग्रामीण और शहरी महिलाओं के लिए वीडियो सक्षम डिजिटल कक्षाओं की घोषणा की जिसके जरिए एक वर्ष में 10 हजार महिला विधार्थी शिक्षित होंगी।

अपनी ‘कनेक्टेड लर्निंग’ पहल के तहत सिस्को ने शिक्षा प्रबंधन और प्रशिक्षण राज्य संस्थान (SIEMAT) के सहयोग से डिजिटल कक्षाओं के माध्यम से प्रशिक्षण देने के लिए 12 संस्थानों को राज्य में शुरु किया है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सिस्को के चेयरमैन जॅान थॅामस ने मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा स्टार्टअप के लिए शुरु किए गये कामों की सराहना की।

Shriddha Chaturvedi

ख़बरें ही मेरी दुनिया हैं, हाँ मैं पत्रकार हूँ

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>


*