झारखंड: राज्य को स्टार्टअप राज्य बनाने के उद्देश्य से ओरेकल इंडिया के साथ MoU


झारखंड सरकार ने राज्य को स्टार्टअप राज्य बनाने के उद्देश्य से ओरेकल इंडिया के साथ एक एमओयू साइन किया है। प्रभात ख़बर डॉट कॉम के अनुसार मुख्यमंत्री रघुवर दास, मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार और ओरेकल के सीइओ साफ्रा कैट्ज की उपस्थिति में सुनील कुमार बर्णवाल, सचिव, आईटी एवं ई- गवर्नेंस […]


Raghubar Dasझारखंड सरकार ने राज्य को स्टार्टअप राज्य बनाने के उद्देश्य से ओरेकल इंडिया के साथ एक एमओयू साइन किया है।

प्रभात ख़बर डॉट कॉम के अनुसार मुख्यमंत्री रघुवर दास, मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार और ओरेकल के सीइओ साफ्रा कैट्ज की उपस्थिति में सुनील कुमार बर्णवाल, सचिव, आईटी एवं ई- गवर्नेंस और शैलेंद्र कुमार, क्षेत्रीय प्रबंध निदेशक, ओरेकल इंडिया ने एमओयू पर हस्ताक्षर किया।

राज्य सरकार का लक्ष्य ओरेकल की टेक्नीकल सेवाओं का उपयोग कर एक ऐसे मंच का निर्माण करना है जिसके जरिए युवा उद्यमियों के बीच उद्यमिता और नवाचार को बढ़ावा मिल सके। और झारखंड को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ स्टार्टअप राज्य बनाना है।

इस मौके पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि हम राज्य को विश्वस्तर पर ग्लोबल कंपनियों के लिए पसंदीदा स्टार्टअप राज्य बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। जिसमें ओरेकल समूह अपनी तकनीकि क्षमता तथा अनुभव के साथ राज्य में स्टार्टअप परितंत्र बनाने में अपना पूरा सहयोग देगा।

दास ने कहा कि झारखण्ड के आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर को सही करने की दिशा में हमारी सरकार ने कई कदम उठायें है। जिसके तहत हमने हाल ही में स्टेट डाटा सेंटर की शुरुआत की है। यह एक पारदर्शी एवं जबाबदेह प्रशासनिक सुविधा को प्रदान करने में सहायक है। इसके अतिरिक्त इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी को शुरु किया गया है, जिसकी सहायता से जनता और सरकार के बीच के अंतर को कम किया जा सकेगा। प्रधानमंत्री मोदी के डिजिटल इंडिया स्वप्न को साकार करने की दिशा में हमने 2017 के अंत तक सभी सरकारी विभागों को ऑनलाइन करने का निर्णय लिया है।

गौरतलब है कि सरकार ने साल की शुरुआत में झारखंड को स्टार्ट-अप राज्य के रुप में बढ़ावा देने के लिए अपना सहयोग दिया था। केंद्र की इसी पहल को आगे बढ़ाते हुए राज्य सरकार ओरेकल कंपनी की मदद से क्लाउड बेस्ड प्लेटफार्म बना रही है।

Image Courtesy: PrabhatKhabar.Com

Shriddha Chaturvedi

ख़बरें ही मेरी दुनिया हैं, हाँ मैं पत्रकार हूँ

No Comments Yet

Comments are closed