टेक्निकल टेक्सटाईल के क्षेत्र में मैन पॉवर की कमी को पूरा करेगी सरकार: स्मृति ईरानी


टेक्सटाइल मिनिस्टर स्मृति ईरानी ने कहा है कि सरकार टेक्निकल टेक्सटाईल (तकनीकी कपडा क्षेत्र) के क्षेत्र में मैन पॉवर को बढ़ाने की पूरी कोशिश करेगी, लेकिन फिलहाल उद्योग को अपेक्षित कौशल को बढ़ाने की जरुरत है। स्मृति ने कहा कि मैन पॅावर को बढ़ाने के लिए मानव शक्ति की कमी के मुद्दों को संबोधित करने […]


Textile Minister Smriti Iraniटेक्सटाइल मिनिस्टर स्मृति ईरानी ने कहा है कि सरकार टेक्निकल टेक्सटाईल (तकनीकी कपडा क्षेत्र) के क्षेत्र में मैन पॉवर को बढ़ाने की पूरी कोशिश करेगी, लेकिन फिलहाल उद्योग को अपेक्षित कौशल को बढ़ाने की जरुरत है। स्मृति ने कहा कि मैन पॅावर को बढ़ाने के लिए मानव शक्ति की कमी के मुद्दों को संबोधित करने की जरुरत है।

मंत्री ने कहा कि सेक्टर को सशक्त करने के बाद अगला काम सेक्टर की जनशक्ति को बढ़ाना है जिसमें सरकार द्वारा इस खाई को पाटने में बराबर सहयोग किया जाएगा।

Technotex-2017 के कर्टेन रेजर इवेंट को संबोधित करते हुए ईरानी ने कहा कि सरकार लगातार टेक्नीकल टेक्सटाइल को विकसित करने के लिए काम कर रही है, इसके साथ ही वह आने वाले समय में इस उद्योग के विकास के लिए कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाएगी।

अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी Technotex-2017 का छठा संस्करण मुंबई में 12 से 14 अप्रैल को आयोजित किया जाएगा। यह वस्त्र मंत्रालय के साथ संयुक्त रूप से फिक्की द्वारा आयोजित किया जा रहा है। इस समारोह में तकनीकी टेक्सटाईल सेक्टर के विभिन्न क्षेत्रों के कच्चे माल, मशीनरी व उत्पादों को प्रदर्शित किया जाएगा। यह समारोह ग्लोबल टेक्निकल टेक्सटाईल के स्टेकहोल्डर्स को एक कॉमन प्लेटफार्म मुहैया कराएगा और आपस में जोड़ेगा।

फिक्की के अनुसार कोरिया, स्विट्जर्लैंड, जापान, यूएस, जर्मनी, स्वी़ड़ेन, बेल्जियम, आस्ट्रेलिया, इटली आदि देशों सहित करीब 200 प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। समारोह में ताइवान और चीन के कंट्री पवेलियन भी होंगे।

ईरानी ने कहा कि एग्रोटेक और जियो टेक्सटाइल का Technotex-2017 में प्रतिनिधित्व किया जाना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि Technotex-2017 स्टेकहोल्डर्स को एग्री इंस्टीट्यूट के साथ अर्बन क्षेत्र की लोकल इकाइयों, कृषि संस्थानों के मध्य एग्रोटेक के फायदे व जियो टेक्सटाइल के लिए अनुकूल वातावरण को बनाने लिए प्रेरित करना चाहिए।

स्मृति ने समारोह में टेक्नीकल टेक्सटाइल के मानकों (स्टैंडर्ड्स) का विमोचन भी किया। मानकों की बढ़ोत्तरी तकनीकी वस्त्र उत्पादों के मानकीकरण की दिशा में सरकार की तरफ से उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम हैं।

ब्यूरो आप इंडियन स्टैंडर्स (BIS) की डायरेक्टर जनरल अल्का पांड़ा ने कहा कि बीआईएस ने विशेष समितियों का गठन किया है जो की मानकों को विकसित करने की प्रक्रिया को जल्द ही बताएगी। उन्होंने टेक्सटाइल इंडस्ट्री से आग्रह करते हुए कहा कि उद्योगों को मानकों को डेवलप  करने के लिए बीआईएस के साथ मिलकर काम करना चाहिए।

Shriddha Chaturvedi

ख़बरें ही मेरी दुनिया हैं, हाँ मैं पत्रकार हूँ

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>


*