दक्षिणी राज्यों के विकास के लिए क्लस्टर डेवलपमेंट को बढ़ावा देगा CII


दक्षिणी राज्यों के विकास में तेजी लाने के लिए, भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) दक्षिणी क्षेत्र औद्योगिक गलियारों के विकास के लिए राज्य सरकारों के साथ काम करेगा। सीआईआई का उद्देश्य इसके तहत श्रम, भूमि और कृषि पर ढांचागत सुधार को बढ़ावा देना है। द हिन्दू की एक ख़बर के अनुसार सीआईआई दक्षिणी क्षेत्र के नवनिर्वाचित […]


Cii-2दक्षिणी राज्यों के विकास में तेजी लाने के लिए, भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) दक्षिणी क्षेत्र औद्योगिक गलियारों के विकास के लिए राज्य सरकारों के साथ काम करेगा। सीआईआई का उद्देश्य इसके तहत श्रम, भूमि और कृषि पर ढांचागत सुधार को बढ़ावा देना है।

द हिन्दू की एक ख़बर के अनुसार सीआईआई दक्षिणी क्षेत्र के नवनिर्वाचित अध्यक्ष विक्रम किर्लोस्कर ने कहा कि केरल में स्थापित हो रहे सीआईआई-राज्य सरकार संयुक्त सलाहकार फोरम की तरह ही अन्य राज्यों में भी प्राथमिकता परियोजनाओं को लागू करने में मदद करेगा।  

उन्होंने कहा कि इसके लिए सीआईआई राज्य सरकारों के साथ समन्वय के साथ करेगा। सीआईआई राज्य सरकारों के साथ विशिष्ट क्षेत्रों जैसे औद्योगिक गलियारों, संरचनात्मक सुधारों, प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओ के लिए काम करेगा।  

सीआईआई तमिलनाडु स्टेट काउंसिल के अध्यक्ष रविचंद्रन ने कहा है कि सीआईआई क्लस्टर के विकास को लम्बे समय से प्रोत्साहन दे रहा है और आगे भी क्लस्टर के  विकास पर फोकस करेंगे।  

उन्होंने कहा कि हम नए पटाखा कल्स्टर को विकसित कर अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचने में मदद करेंगे। उनको प्रतिस्पर्धी बनाएंगे ताकि वे चीन के बराबर पहुंच सकें। जो आज के समय में सबसे बड़ा पटाखा निर्माता है।  

सीआईआई एक पांच सूत्री एजेंडा के साथ काम कर रहा है। जिसमें सदस्यता इंगेजमेंट, एमएसएमई इंगेजमेंट, शिक्षा व कौशल विकास, व्यापार करने में आसानी, उद्यमिता और स्टार्ट-अप शामिल हैं।

उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए सीआईआई शुरूआती नीतियों, विनिर्माण क्षेत्र में विशेष प्रोत्साहन और एससी और एसटी उद्यमियों के लिए कार्य करेगा। व्यापार को बढ़ावा देने के लिए भी सीआईआई राज्य सरकारों के साथ काम करेगा।

Shriddha Chaturvedi

ख़बरें ही मेरी दुनिया हैं, हाँ मैं पत्रकार हूँ

No Comments Yet

Comments are closed