देश कई शहरों में 17 और 18 मार्च को हो रहें हैं ZED जागरूकता प्रोग्राम


क्वालिटी काउंसिल और मिनिस्ट्री आफ एमएसएमई द्वारा पश्चिम बंगाल के हावड़ा और बोलपुर, आंध्र प्रदेश के हैदराबाद, राजस्थान के चित्तौडगढ़ और उदयपुर, उत्तराखंड के हरिद्वार, गुजरात के अहमदाबाद और हलोल, जम्मू और कश्मीर, तेलंगाना के करीमनगर तथा उत्तर प्रदेश के मेरठ सहित कई शहरों में 17 और 18 मार्च को एक जेड जागरूकता कार्यक्रम आयोजित […]


ZEDक्वालिटी काउंसिल और मिनिस्ट्री आफ एमएसएमई द्वारा पश्चिम बंगाल के हावड़ा और बोलपुर, आंध्र प्रदेश के हैदराबाद, राजस्थान के चित्तौडगढ़ और उदयपुर, उत्तराखंड के हरिद्वार, गुजरात के अहमदाबाद और हलोल, जम्मू और कश्मीर, तेलंगाना के करीमनगर तथा उत्तर प्रदेश के मेरठ सहित कई शहरों में 17 और 18 मार्च को एक जेड जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

प्रोग्राम के जरिए सरकार की जीरो इफेक्ट जारो डिफेक्ट स्कीम के बारे में लोगों को जागरुक करने व एमएसएमई सेक्टर के लिए इसकी उपयोगिता को बताया जाएगा। समारोह की जानकारी ZED के ट्विटर अकाउंट के जरिए दी गयी है।

जीरो डिफेक्ट जारो इफेक्ट भारत सरकार के एमएसएमई मंत्रालय द्वारा एमएसएमई सेक्टर के विकास के लिए शुरु की गयी एक योजना है। जिसका लक्ष्य एमएसएमई को प्रतिस्पर्धात्मकता बनाना है।

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा अक्टूबर 2016 में पंजाब के लुधियाना में इस योजना का उद्घाटन किया गया था।

केन्द्रीय राज्य एमएसएमई मंत्री गिरिराज सिंह ने तब कहा था कि इस स्कीम के जरिए एमएसएमई की वित्तीय परेशानियां कम होगी और उनको उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों का उत्पादन करने के लिए पर्याप्त प्रशिक्षण दिया जाएगा।

स्वच्छ ऊर्जा मॉडल का यह एक महत्वपूर्ण पहलू होगा। उन्होंने कहा था कि ZED स्कीम के तहत उद्यमों को एक सतत विकास पथ प्राप्त करने के लिए अपनी प्रक्रियाओं में स्वच्छ प्रौद्योगिकी को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

Shriddha Chaturvedi

ख़बरें ही मेरी दुनिया हैं, हाँ मैं पत्रकार हूँ

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>


*