नोटबंदी के बावजूद खादी की बिक्री में 9.25 % की बढ़ोत्तरी


एमएसएमई मंत्रालय के अधीन कार्य करने वाले खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने कहा है कि नोटबंदी के बाद आयी कैश में कमी के बाबजूद खादी की बिक्री में 9.25 फीसदी की वृद्धि हुयी है। केवीआईसी देश भर में 7,100 दुकानों के माध्यम से खादी से बने उत्पादों को बेंचता है। केवीआईसी के चेयरमैन विनय […]


Khadi_MKT_Symbol_Colourएमएसएमई मंत्रालय के अधीन कार्य करने वाले खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने कहा है कि नोटबंदी के बाद आयी कैश में कमी के बाबजूद खादी की बिक्री में 9.25 फीसदी की वृद्धि हुयी है। केवीआईसी देश भर में 7,100 दुकानों के माध्यम से खादी से बने उत्पादों को बेंचता है।

केवीआईसी के चेयरमैन विनय कुमार सक्सेना ने कहा, “विमुद्रीकरण के बाद बंद हुए 500 और 1000 के नोटों ने खादी की बिक्री को प्रभावित नहीं किया है।”

उन्होंने कहा, “प्रारंभ के 2-3 दिनों में बिक्री में मामूली कमी आयी थी। लेकिन जल्द ही डिजिटल माध्यमों को प्रोत्साहित करने और उपहार योजना जिसमें कि 2000 से अधिक का भुगतान कार्ड से करने पर गिफ्ट देने की शुरुआत की गई, से फायदा हुआ।”

केवीआईसी ने डिजिटल भुगतान करने पर अपने विभागीय दुकानों में 1 फीसदी अतिरिक्त छूट दी है।

पिछले डेढ़ महीनों में, केवीआईसी ने डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता शिविरों और वर्कशॅाप का आयोजन किया है। जिसमें खादी संस्थानों और कारीगरों की सुविधा के लिए डेबिट कार्ड वितरित किए हैं।

Shriddha Chaturvedi

ख़बरें ही मेरी दुनिया हैं, हाँ मैं पत्रकार हूँ

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>


*