बिहार के नवादा में सोलर चरख़ा से तैयार हो रहे हैं खादी निर्मित ट्रेंडी जूते


केंद्रीय राज्य एमएसएमई मिनिस्टर गिरिराज सिंह ने कहा है कि बिहार के नवादा जिले के खानवा में स्थित खादी इकाइयों में सोलर चरखा की सहायता से खादी के ट्रेंड़ी जूते तैयार किये जा रहे हैं। उन्होंने ट्वीट करते हुए खादी से बने जूतो की फोटो को शेयर करते हुए लिखा “खानवा, नवादा के सोलर चरख़ा […]


Giriraj Singhकेंद्रीय राज्य एमएसएमई मिनिस्टर गिरिराज सिंह ने कहा है कि बिहार के नवादा जिले के खानवा में स्थित खादी इकाइयों में सोलर चरखा की सहायता से खादी के ट्रेंड़ी जूते तैयार किये जा रहे हैं।

उन्होंने ट्वीट करते हुए खादी से बने जूतो की फोटो को शेयर करते हुए लिखा “खानवा, नवादा के सोलर चरख़ा से निर्मित खादी से तैयार ट्रेंडी जूते।”

कुछ समय पहले एसएमई पोस्ट डॅाट कॅाम को दिये गए अपने इंटरव्यू में गिरिराज सिंह ने कहा था कि वो खादी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बिहार के नवादा जिले, जो की उनका निर्वाचन क्षेत्र भी है, के खानवा गांव में सोलर चरखा उपलब्ध कराएँगे जिससे कम लागत में ज्यादा उत्पादन होगा।

गौरतब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुरुआत से ही खादी को बढ़ावा देने पर जोर दे रहे हैं।

इसी दिशा में एमएसएमई मंत्रालय ने बिहार में नवादा जिले के गांव खानवा में प्रायोगिक परियोजना को शुरु किया था।

इस अवसर पर ग्रामीण महिलाओं को 100 चरखे दिये गए। जिससे खादी को प्रोत्साहन मिले। इस व्यवस्था के तहत नवादा में खादी के प्रोडेक्ट बनाये जा रहे हैं। योजना के जरिए महिला रोजगार को भी खूब बढ़ावा दिया जा रहा है। यहाँ अधिकतर महिलाएं ही इस उद्योग से जुड़ी हुई हैं।

Shriddha Chaturvedi

ख़बरें ही मेरी दुनिया हैं, हाँ मैं पत्रकार हूँ

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>


*