बेंगलुरू इंटरनेट ऑफ थिंग्स स्टार्टअप का आकर्षक ठिकाना: सर्वे


बेंगलुरू (आईओटी) इंटरनेट ऑफ थिंग्स के स्टार्टअप के लिए अपना आधार स्थापित के लिए मुख्य गंतव्य के रूप में उभरा है क्योंकि भारत में कुल आईओटी स्टार्टअप्स का 52 फीसदी यहां है। प्रबंधन सलाहकार कंपनी जिन्नोव द्वारा कराए गए एक अध्ययन में यह बात कही गई है। इस अध्ययन के मुताबिक बेंगलुरू के बाद दिल्ली […]


digital-drive-tilts-hike-scale-in-favour-of-fintech-startupsबेंगलुरू (आईओटी) इंटरनेट ऑफ थिंग्स के स्टार्टअप के लिए अपना आधार स्थापित के लिए मुख्य गंतव्य के रूप में उभरा है क्योंकि भारत में कुल आईओटी स्टार्टअप्स का 52 फीसदी यहां है।

प्रबंधन सलाहकार कंपनी जिन्नोव द्वारा कराए गए एक अध्ययन में यह बात कही गई है। इस अध्ययन के मुताबिक बेंगलुरू के बाद दिल्ली एनसीआर 12 फीसदी, मुम्बई 11 फीसदी, हैदराबाद चार फीसदी, चेन्नई दो फीसदी आते हैं तथा अन्य 19 फीसदी हैं।

जिन्नोव ने अध्ययन का हवाला देते हुए एक विज्ञप्ति में कहा कि मेधा की व्यापक उपलब्धता, निवेशकों की उपस्थिति, उद्योग विशेषज्ञों तक पहुंच और स्टार्टअप में तेजी लाने वाले तत्वों की मौजूदगी बेंगलुरू के वर्चस्व में योगदान कर रहे हैं।

भारत में आईओटी स्टार्ट अप के माहौल पर किए गए इस अध्ययन में यह भी खुलासा हुआ है कि 120 से अधिक स्टार्ट अप भारत में पिछले दशक में स्थापित किये गये जिनमें 80 फीसदी से ज्यादा 201 के बाद स्थापित किए गए।

Source: Samacharjagat.com

No Comments Yet

Comments are closed