मध्यप्रदेश: स्टार्टअप का सपना होगा साकार, 14 मई को यहां मिलेगा भरपूर मौका


स्टार्टअप के जरिए अपनी पहचान बनाना युवाओं के लिए इन दिनों जॉब से ज्यादा खास बन गया है। मध्यप्रदेश के भोपाल में 14 मई को स्टार्टअप महाकुम्भ का आयोजन किया जा रहा है। जिसका मुख्य उद्देश्य प्रदेश के युवाओं को स्टार्टअप के लिए प्रोत्साहित करना है। जहां एक तरफ इन दिनों देश का हर युवा […]


Startup Newsस्टार्टअप के जरिए अपनी पहचान बनाना युवाओं के लिए इन दिनों जॉब से ज्यादा खास बन गया है। मध्यप्रदेश के भोपाल में 14 मई को स्टार्टअप महाकुम्भ का आयोजन किया जा रहा है। जिसका मुख्य उद्देश्य प्रदेश के युवाओं को स्टार्टअप के लिए प्रोत्साहित करना है।

जहां एक तरफ इन दिनों देश का हर युवा अपने इनोवेटिव आइडिया से बिजनेस शुरु कर रहा है वहीं मध्यप्रदेश के युवाओं का नाम इस लिस्ट में सबसे पीछे होता जा रहा है, मध्यप्रदेश में रोजगार के अवसर भी कम है। ऐसे में वे अपनी यूनिक क्रिएटिविटी के जरिए क्या-क्या हासिल कर सकते हैं यहीं जानकारी देगा यह स्टार्टअप का महाकुम्भ-

पहले के दौर में स्टार्टअप और बिजनेस के नाम पर लोगों की सलाह यही होती थी कि क्या गारंटी है कि आपका बिजनेस में तरक्की मिलेगी, पर आज टाइम बदल गया है। यूथ अपनी डिफरेंट सोच के साथ, हर तरह के परिणाम पर विचार कर स्टार्टअप शुरु कर रहा है, और अब जॉब से ज्यादा स्टार्टअप को अहमियत दी जा रही है।

14 मई को होने वाले स्टार्टअप महाकुम्भ के जरिए लोग नए तरीके के व्यवसायों में अवसर तलाश सकते हैं, मध्यप्रदेश में जहां युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बहुत कम हैं, ऐसे में नौकरी हासिल करने में युवा को सालों लग जाते है, कई एक्जाम देने पड़ते है, ऐसे में वे स्टार्टअप के जरिए कम समय में बेहतर परिणाम हासिल कर सकते हैं।

अनुभवी बिजनेसमैन से युवा की सीधी बातचीत

स्टार्टअप के इस महाकुम्भ के बारे में आयोजक रितेश रंगारे ने बताया कि इस तरहा का यह पहला महाकुम्भ है, जिसमें मध्यप्रदेश के सभी बिजनेसमैन से युवा सीधे बात कर सकेंगे। ज्यादातर ये देखने के मिलता है कि युवा स्टार्टअप के लिए तैयार तो हो जाते है, पर उन्हें सही मार्गदर्शन नहीं मिलता है। इस महाकुम्भ में आने वाले युवा अपने विचार को अनुभवी व्यवसायी के साथ शेयर करेंगे, और वे उन्हें उस आइडिया से रिलेटेट एडवाइज देंगे।

सक्सेसफुल बिजनेस पर्सन करेंगे मार्गदर्शन

महाकुम्भ में स्टार्टअप को मार्गदर्शन देने के लिए जानेमाने युवा बिजनेस पर्सन उपस्थित होंने। एमटीवी के हेवार्ड्स हौसलों की उड़ान के जज, एंकर और जारविस एक्सलाराइटर अनिल चिकारा, इंडिया नेटवर्क के सीईओ राहुल नार्वेकर, स्मार्ट सिटी इंदौर के एम्बेसेडर डॉ. पुनीत कुमार द्वेदी, विजन इनफिनिटी के मैनेजिंग डायरेक्टर प्रदीप करमबेलकर, कंटेंट वायरल कंपनी विटीफीड के फाउंडर विनीत सिंगल, मध्यप्रदेश वेंचर कैपिटल फण्ड के संदीप कडवे, माय चाइल्ड अप्प की को-फाउंडर और फोब्स अंडर 30 में चयनित आफरीन अंसारी जैसी बड़े बिजनेस पर्सन मौजूद रहेंगे। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के तौर पर मध्यप्रदेश के राज्यमंत्री लाल सिंह आर्य भी उपस्थित रहेंगे।

कार्यक्रम के आयोजन ने बताया कि बहुत बहुत सारे व्यावसायी स्टार्टअप और ऑनलाइन बिजनेस करने का तरीका समझना चाहते है। स्टार्टअप के साथ जुड़ कर काम भी करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें इसकी जानकारी नहीं होती है। इस महाकुम्भ के जरिए सरकार तक भी मैसेज पहुंचाया जा रहा है, कि युवाओं को रोजगार देने के मामले में नए स्टार्टअप एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। एक स्टार्टअप औसत 10 लोगों को जॉब दे सकता है। इस हिसाब से यदि मध्यप्रदेश सरकार स्टार्टअप को बढ़ावा दे तो कई युवाओं को रोजगार दिया जा सकता है। इस कार्यक्रम के माध्यम से उधमी मध्यप्रदेश के सभी शहरों में अपने बिजनेस को बढ़ाने के नए तरीके भी निकाल सकते हैं।

कई बड़े स्टार्टअप ग्रुप होंगे शामिल

मध्यप्रदेश के अलावा इस महाकुम्भ में कई बड़े चल रहे दूसरे राज्यों के स्टार्टअप ग्रुप भी शामिल होंगे। दिल्ली से वाधवानी फाउंडेशन, बैंगलोर से ई-कैफे, जयपुर से भारतीय स्टार्टअप, नागपुर से नागपुर स्टार्टअप, स्टार्टअप सक्सेस स्टोरी, स्टार्टअप सेल्फी, स्टार्टअप विज , इंडिया नेटवर्क, एंजेल और वेंचर कैपिटल फर्म, स्वान गुप बिज्जटर, वाधवानी फाउंडेशन, सीआईआई के यंग इंडिया और भी कई दूसरे बड़े स्टार्टअप इकोसिस्टम भाग ले रहे हैं।

(AARTI DIWAN)

Source: Youthensnews.com

Image Courtesy: Youthensnews.com

No Comments Yet

Comments are closed