मोमेंटम झारखण्ड: दिखने लगा सरकार के प्रयासों का असर, 90 दिनों के अन्दर 21 कंपनियों को जमीन


झारखण्ड सरकार के महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट मोमेंटम झारखण्ड का असर अब दिखने लगा है। सरकार मात्र 90 दिनों के अन्दर 21 कंपनियों को यूनिट्स लगाने के लिए जमीन दे रही है। 18 मई को खुद मुख्यमंत्री रघुबर दास ऑनलाइन कंपनियों को जमीन सौंपेंगे। झारखण्ड सरकार ने राज्य में निवेश आकर्षित करने के लिए 16-17 फरवरी को ऐतिहासिक […]


Momentum Jharkhandझारखण्ड सरकार के महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट मोमेंटम झारखण्ड का असर अब दिखने लगा है। सरकार मात्र 90 दिनों के अन्दर 21 कंपनियों को यूनिट्स लगाने के लिए जमीन दे रही है। 18 मई को खुद मुख्यमंत्री रघुबर दास ऑनलाइन कंपनियों को जमीन सौंपेंगे।

झारखण्ड सरकार ने राज्य में निवेश आकर्षित करने के लिए 16-17 फरवरी को ऐतिहासिक मोमेंटम झारखण्ड नाम से ग्लोबल समिट का आयोजन किया था। जिसमें देश-विदेश से कई बड़ी कंपनियां और लोग शामिल हुए थे। सरकार का दावा था कि इससे राज्य में लगभग 3 लाख करोड़ रूपये का निवेश आएगा।

अख़बार प्रभात ख़बर के अनुसार राज्य के उद्योग व खान सचिव सुनील बर्णवाल ने सूचना भवन में आयोजित प्रेस वार्ता में कहा कि खेलगांव परिसर में शिलान्यास कार्यक्रम किया जाएगा जिसमें करीब 2000 लोग शामिल होंगे। इसी कार्यक्रम में 3 उद्योगों का उद्घाटन भी किया जायेगा। इससे राज्य के 21 हजार लोगों को सीधे रोजगार मिलेगा।

बर्णवाल ने बताया कि जमीन मिलने के बाद अगले 6 महीने में कंपनियां काम करने लगेंगी। इससे राज्य में करीब 700 करोड़ रूपये का निवेश आएगा।

निवेश करने वाली कंपनियों में सबसे बड़ी निवेशक ओरिएंट एंड क्राफ्ट है जो कि करीब 20 से 25 टेक्सटाइल यूनिट लगाएगी और लगभग 200 करोड़ रुपये निवेश करेगी।

बर्णवाल ने आगे बताया कि सरकार मोमेंटम झारखंड प्राइवेट लिमिटेड नाम से एक कंपनी भी गठित करेगी जो कि निवेश संबंधी काम देखेगी।

बर्णवाल के अनुसार अभी जिन उद्योगों में राज्य में निवेश होने की संभावना है उनमें टेक्सटाइल, आइटी और फार्मा उद्योग प्रमुख हैं।

No Comments Yet

Comments are closed