मोमेंटम झारखण्ड: मात्र 90 दिनों के अन्दर 21 कंपनियों को यूनिट्स लगाने के लिए सौंपी जमीन


झारखंण्ड सरकार के महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट मोमेंटम झारखण्ड कामयाब होता दिख रहा है। सरकार ने मात्र 90 दिनों के अन्दर 21 कंपनियों को यूनिट्स लगाने के लिए जमीन दे दी है। 18 मई को खेलगांव में हुए मोमेंटम झारखंड के समारोह मे मुख्यमंत्री रघुबर दास ने 21 प्रोजेक्ट के लिए कंपनियों को जमीन सौंपी। मोमेंटम झारखंड सम्मेलन […]


Momentum Jharkhandझारखंण्ड सरकार के महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट मोमेंटम झारखण्ड कामयाब होता दिख रहा है। सरकार ने मात्र 90 दिनों के अन्दर 21 कंपनियों को यूनिट्स लगाने के लिए जमीन दे दी है। 18 मई को खेलगांव में हुए मोमेंटम झारखंड के समारोह मे मुख्यमंत्री रघुबर दास ने 21 प्रोजेक्ट के लिए कंपनियों को जमीन सौंपी।

मोमेंटम झारखंड सम्मेलन फरवरी में हुआ था। जिसमें कुल तीन लाख दस हजार करोड़ रुपए के निवेश का प्रस्ताव प्राप्त हुआ था। 210 एमओयू साइन हुए थे, जिसमें से 21 परियोजनाओं की आधारशिला गुरुवार को रखी गई। जिससे राज्य के करीब 21 हजार लोगों को सीधे रोजगार मिलेगा।

जमीन मिलने के बाद अगले 6 महीने में कंपनियां काम करने लगेंगी। और योजना को सफल बनाने के लिए राज्य में करीब 700 करोड़ रूपये का निवेश किया जाएगा। जिसके तहत टेक्सटाइल, फार्मा, फुटवियर, फूड प्रोसेसिंग प्रोजेक्ट लगाये जाएंगे।

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि जुलाई में इस तरह का आयोजन फिर किया जायेगा और 30 से  कंपनियों की आधारशिला रखी जाएगी। जिसमें मैन्यूफैक्चरिंग, ऑटो कंपोनेंट, ऑटो सेक्टर की कंपनियां शामिल होंगी।

दास ने कहा कि सरकार का उद्देश्य राज्य से गरीबी को खत्म करना है। और राज्य में ज्यादा से ज्यादा निवेश के मौके तलाशना है।

उन्होंने कहा कि सरकार राज्य में निवेश करने वालों को हर संभव सहायता उपलब्ध करायेगी। अपने राज्य के महत्त्व को रेखांकित करते हुए हुए उन्होंने बताया कि देश विकसित तभी बनेगा जब झारखंड जैसे राज्य विकसित होंगे।

उन्होंने राज्य की क्षमताओं पर टिप्पड़ी करते हुए कहा कि बांग्लादेश के वस्त्र उद्योग को भी पीछे छोड़ने की क्षमता हमारे राज्य में है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड तसर सिल्क की राजधानी बनेगा। यहां देश का 82 फीसदी तसर उत्पादित होता है।

Shriddha Chaturvedi

ख़बरें ही मेरी दुनिया हैं, हाँ मैं पत्रकार हूँ

No Comments Yet

Comments are closed