राजस्थान: MSMEs को विपणन सहयोग के लिये साझा मंच की पहल


राजस्थान के अतिरिक्त मुख्य सचिव एमएसएमई राजीव स्वरुप ने कहा कि राज्य सरकार ने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों (MSMEs) को बढ़ावा देने और विपणन (Marketing) सहयोग के वास्ते साझाा मंच उपलब्ध कराने की पहल की है। स्वरूप ने आज यहां जयपुर हॉट में एक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। बैठक में एक दर्जन से […]


SMEराजस्थान के अतिरिक्त मुख्य सचिव एमएसएमई राजीव स्वरुप ने कहा कि राज्य सरकार ने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों (MSMEs) को बढ़ावा देने और विपणन (Marketing) सहयोग के वास्ते साझाा मंच उपलब्ध कराने की पहल की है।

स्वरूप ने आज यहां जयपुर हॉट में एक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। बैठक में एक दर्जन से अधिक केन्द्र व राज्य के सरकारी उपक्रमों, जयपुर व आसपास के 11 औद्योगिक क्षेत्रों की एसोसिएशन के प्रतिनिधियों और पच्चीस से अधिक एमएसएमई उद्योगों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

उन्होंने कहा कि औद्योगिक विकास में एमएसएमई इकाइयों की प्रमुख भूमिका को देखते हुए सरकार इन उद्योगों को बाजार उपलब्ध कराने के लिए आगे आ रही है। परस्पर समन्वय से प्रदेश के औद्योगिक विकास को गति मिलेगी।

संंयुक्त निदेशक उद्योग एस एस शाह ने इस अवसर पर बताया कि राज्य में औद्योगिक प्रोत्साहन संस्थान के माध्यम से 13 हाट का संचालन किया जा रहा है जिनमें से 10 हाट-बाजार ग्रामीण स्तर पर हैं वहीं जयपुर सहित तीन हाट शहरी क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि अब तक 30 प्रदर्शनियों का आयोजन कर लघु व मध्यम इकाइयों को बाजार उपलब्ध कराया गया है।

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>


*