विनिर्माण पीएमआई मई में तीन महीने के निचले स्तर पर


विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि मई महीने में धीमी रही और यह तीन माह के निचले स्तर पर पहुंच गई। हालांकि नए ऑर्डरों और उत्पादन में हल्का सुधार हुआ है। एक मासिक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है। कंपनियों के परचेजिंग मैनेजरों के बीच किए जाने वाले मासिक सर्वेक्षण निक्की मार्किट इंडिया मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स […]


MSME-SEctorविनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि मई महीने में धीमी रही और यह तीन माह के निचले स्तर पर पहुंच गई। हालांकि नए ऑर्डरों और उत्पादन में हल्का सुधार हुआ है। एक मासिक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है।

कंपनियों के परचेजिंग मैनेजरों के बीच किए जाने वाले मासिक सर्वेक्षण निक्की मार्किट इंडिया मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) मई में घटकर तीन महीने के निचले स्तर यानी 51.6 पर रहा।

विनिमार्ण गतिविधियों का यह संकेतक अप्रैल में 52.5 पर था। पीएमआई का 50 से ऊपर रहना विनिर्माण में तेजी और 50 से नीचे रहना गिरावट को दर्शाता है। इस प्रकार मई में भारतीय विनिमार्ण क्षेत्र में लगातार पांचवे महीने विस्तार का रूख देखा गया है।

आईएचएस मार्किट की अर्थशास्त्री और इस रपट की लेखिका पॉलीयाना डी लीमा ने कहा कि भारतीय विनिर्माण क्षेत्र मई में फिर सुधार की राह पर रहा। हालांकि मांग कम रही क्योंकि आउटपुट में धीमा विस्तार देखा गया लेकिन कंपनियों को नए ऑर्डर मिले हैं।

Source: Business Standard

No Comments Yet

Comments are closed