विफल साबित हो रही टेक्सटाइल पार्कों की योजना: रिपोर्ट


एकीकृत टेक्सटाइल पार्कों (एसआईटीपी) की योजना अपने उद्देश्य हासिल करने में विफल रही है। कपड़ा मंत्रालय द्वारा तैयार कराई गई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पार्कों का आकार छोटा होने तथा सरकार की ओर से विपणन समर्थन के अभाव में यह योजना विफल साबित हुई है। रिपोर्ट में नई योजना ‘मेगा टेक्सटाइल पार्क’ शुरू […]


textile (1)एकीकृत टेक्सटाइल पार्कों (एसआईटीपी) की योजना अपने उद्देश्य हासिल करने में विफल रही है।

कपड़ा मंत्रालय द्वारा तैयार कराई गई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पार्कों का आकार छोटा होने तथा सरकार की ओर से विपणन समर्थन के अभाव में यह योजना विफल साबित हुई है।

रिपोर्ट में नई योजना ‘मेगा टेक्सटाइल पार्क’ शुरू करने का सुझाव दिया गया है जिसमें जमीन का आकार 1,000 एकड़ हो। रिपोर्ट में कहा गया कि इसके साथ ऐसे पार्कों को ढांचागत सहयोग मसलन तैयार कारखाना शेड, भंडारगृह, इनकुबेशन केंद्र और परीक्षण प्रयोगशालाएं भी उपलब्ध कराई जानी चाहिए।

रिपोर्ट में टेक्सटाइल पार्कों को समुद्री बंदरगाह और हवाई अड्डों के जरिये द्रुत गति का संपर्क उपलब्ध कराने की भी सिफारिश की गई है।

एसआईटीपी योजना की समीक्षा रिपोर्ट में कहा गया है कि इस नई योजना का क्रियान्वयन उद्यमियों की अगुवाई वाली विशेष इकाई (एसपीवी) उद्योग संगठनों या राज्य सरकार को अपने संस्थानों अथवा सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल में करना चाहिए।

वजीर एडवाइजर्स द्वारा तैयार यह रिपोर्ट कपड़ा मंत्रालय को सौंपी गई है। इसमें कहा गया है कि एसआईटीपी का वांछित लक्ष्य आपूर्ति श्रृंखला लिकेंज का विकास तथा उत्पादन की लागत में कमी हासिल नहीं हो पाई है।

इसके अलावा पार्क की इकाइयों के बीच तालमेल की कमी, सही निवेशकों को आकर्षित करने की अक्षमता, उत्पादन के पैमाने पर लाभ पाने में विफलता कच्चे माल तथा विपणन के लिए सामूहिक रूख की कमी अन्य वजहें जिससे यह योजना विफल साबित हुई है।

Source: Zee News

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>


*