शिल्पकारों के मंच Hunar Haat में करीब 26 लाख लोगों ने भाग लिया: नकवी


अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि दूसरा हुनर हाथ समारोह एक प्रभावी अभियान के रुप में देश भर के कारीगरों को बढ़ावा देने और उनको बाजार प्रदान करने के रुप में सफल साबित हुआ है। नकवी ने कहा कि हुनर हाट ने ना केवल मास्टर आर्टीशियन, क्रॅाफ्ट्समेन और बावर्ची को […]


Hunar Haal Naqvi2अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि दूसरा हुनर हाथ समारोह एक प्रभावी अभियान के रुप में देश भर के कारीगरों को बढ़ावा देने और उनको बाजार प्रदान करने के रुप में सफल साबित हुआ है।

नकवी ने कहा कि हुनर हाट ने ना केवल मास्टर आर्टीशियन, क्रॅाफ्ट्समेन और बावर्ची को बाजार मुहैया कराया है बल्कि सामाजिक एकता का मजबूत संदेश भी समाज को दिया है।

26 लाख से अधिक घरेलू और विदेशी दर्शकों ने इस आयोजन का दौरा किया। जो इस हुनर हाट को सफल बनाता है। लोगों ने करीगरो से लाखों रुपये के सामान खरीदे और आर्डर भी दिये।

उन्होंने बताया कि “शिल्प और कुजिन (खाना) का संगम” थीम पर आधारित इस “हुनर हाट” की मुख्यः विशेषता यह रही कि इसमें देश के विभिन्न हिस्सों से लाए गए शिल्प और पारंपरिक व्यंजनों को ‘बावर्चीखाना’ के तहत दिखाया गया।

हेंडीक्राफ्ट और विभिन्न व्यंजनों के अलावा लोगों ने विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों जैसे कव्वाली, गज़ल, भजन और कठपुतली नृत्य आदि का भी लुत्फ़ उठाया।

कारीगरों (विशेष रुप फूड स्टाल के) ने ना केवल व्यक्तिगत स्वच्छता के उच्च मानकों को बनाए रखा बल्कि अपने आस-पास सफाई रखकर स्वच्छ भारत अभियान को भी मजबूत बनाया।

लोगों ने “हुनर हाट” पर जाकर कारीगरों के इस कदम की सराहना की। पहली बार इस समारोह की झलकियों को फेसबुक पेज पर भी लाइव दिखाया गया।

Shriddha Chaturvedi

ख़बरें ही मेरी दुनिया हैं, हाँ मैं पत्रकार हूँ

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>


*