शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिये आईआईटी ने स्टार्टअप के तहत कंपनी को आर्थिक सहायता दी


आम जनता को शुद्ध और सस्ता पानी उपलब्ध कराने के लिये स्टार्टअप को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आईआईटी कानपुर ने लखनऊ की डिसेंट्रिक टेक्नालोजी कंपनी को नवोन्मेषी कार्यक्रम के तहत 50 लाख रपये की धनराशि उपलब्ध कराई है। आईआईटी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि डिसेंट्रिक टेक्नालोजी कंपनी के […]


Waah Water ATMआम जनता को शुद्ध और सस्ता पानी उपलब्ध कराने के लिये स्टार्टअप को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आईआईटी कानपुर ने लखनऊ की डिसेंट्रिक टेक्नालोजी कंपनी को नवोन्मेषी कार्यक्रम के तहत 50 लाख रपये की धनराशि उपलब्ध कराई है।

आईआईटी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि डिसेंट्रिक टेक्नालोजी कंपनी के विनीत वत्स और उनकी टीम ने वाह नाम का एक ऐसा मोबाइल वाटर एटीएम तैयार किया है जिसमें कम दाम पर दो रपये में 250 मिलीलीटर शुद्ध पेयजल उपलब्ध होगा।

वाह वाटर एटीएम द्वारा विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानकों का पूरा ध्यान रखा जाएगा तथा इसमें फूड ग्रेड रिसाइकेबल पेपर के गिलास का इस्तेमाल किया जायेगा जिससे पानी की बोतल से उत्पन्न होने वाले लगभग 1500 से 3500 किलोग्राम प्लास्टिक के कचरे को रोका जा सकता है।

बयान में कहा गया कि डिसेंट्रिक टेक्नालोजी द्वारा इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंपों पर आरओ प्रणाली लगाये जाने के लिये उनके साथ समझौता किया गया है। पेट्रोल पंपों पर लगाये जाने वाले ये आरओ पांच किलोमीटर के दायरे में लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध करायेंगे।

आईआईटी में अनुसंधान एवं विकास के प्रो. समीर खांडेकर के मुताबिक डिसेंट्रिक टेक्नालोजी की स्थापना का उद्देश्य लोगों को शुद्ध पेयजल पहुंचाना है और साथ ही उद्यमिता को आगे बढ़ाना है। आईआईटी की मदद से यह कंपनी लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराएगी। आईआईटी द्वारा जो धनराशि कंपनी को दी गयी है, वह एक समयसीमा के अंदर वापस लौटानी होगी।

Source: NavbharatTimes

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>


*