सरकार ने Startup ओड़िशा को प्रमोट करने लिए MoU साइन किया


प्रधानमंत्री मोदी द्वारा स्टार्टअप इंड़िया पहल को शुरु करने के बाद से भारत में स्टार्टअप की संख्या और गति निरंतर बढ़ती जा रही है। जिसके चलते देश की राज्य सरकारों ने भी राज्य के स्टार्टअप्स को बढ़ाने के लिए अनके योजनाओं को शुरु किया है। इस कड़ी में अब ओडिशा सरकार भी जुड़ गयी है। […]


digital-drive-tilts-hike-scale-in-favour-of-fintech-startupsप्रधानमंत्री मोदी द्वारा स्टार्टअप इंड़िया पहल को शुरु करने के बाद से भारत में स्टार्टअप की संख्या और गति निरंतर बढ़ती जा रही है। जिसके चलते देश की राज्य सरकारों ने भी राज्य के स्टार्टअप्स को बढ़ाने के लिए अनके योजनाओं को शुरु किया है। इस कड़ी में अब ओडिशा सरकार भी जुड़ गयी है। इसके तहत ओडिशा सरकार राज्य में स्टार्टअप का एक सिस्टम विकसित कर रही है।

अपने उद्देश्य को अमली जामा पहनाने के लिए सरकार ने उद्यमियों और स्टार्टअप के लिए एक स्टार्टअप ओडिशा हेल्पलाइन को शुरु करने के साथ-साथ इन्वेस्ट इंडिया के साथ एक मेमोरेंडम पर हस्ताक्षर किए हैं।

हेल्पलाइन – 18003457100  का उद्देश्य राज्य में स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के सभी हितधारकों के लिए मंच प्रदान करना है। जिसकी सहायता से अंत्रेप्रिनर्स अपनी व्यापारिक समस्याओं के सवालों का आसानी से जबाव प्राप्त कर सकेंगे।

समझौता ज्ञापन के जरिए  स्टार्टअप इंडिया लर्निंग एंड डेवलपमेंट मॉडल को ओड़िया भाषा में विस्तारित किया जाएगा। स्टार्टअप ओडिशा पोर्टल एनआईटी द्वारा विकसित किया जाएगा, जो कि स्टार्टअप इंडिया के संदर्भ में जानकारी देगा। इनक्यूबेटर के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए, सरकार 1 करोड़ रुपये तक का अनुदान प्रदान करेगी। ओडिशा सरकार ने एक नयी पहल का शुरुआत भी की है।

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा है कि मुझे विश्वास है कि स्टार्टअप ओडिशा पहल और स्टार्टअप इंडिया हब के बीच हुयी साझेदारी 2020 तक 1000 स्टार्टअप्स के सपने को साकार करेगी। ओर युवाओं में विश्वास भरेगी।

इंवेस्ट इंडिया फूड़ प्रोसेसिंग सेक्टर में कार्यरत एग्रो-प्रोसेसिंग और मसाला बनाने वाली एमएसएमई के विकास में भी मदद करेगा।

Shriddha Chaturvedi

ख़बरें ही मेरी दुनिया हैं, हाँ मैं पत्रकार हूँ

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>


*