स्टार्टअप्स के लिए DIPP ला रहा है LinkedIn जैसा प्लेटफार्म, उद्यमी आपस में होंगे कनेक्ट


स्टार्टअप इंडिया अभियान शुरू करने के एक साल बाद डीआईपीपी आगामी अप्रैल में एक वर्चुअल प्लेटफॅार्म को शुरुआत करने जा रहा है। यह वर्चुअल स्टार्टअप हब लिंक्डिन जैसे मंच की तरह होगा जो कि निवेशकों, संरक्षक, इन्क्यूबेटरों को आपस मे जोड़ेगा। परिचालन क्षेत्र के कारकों के आधार पर यह वर्चुअल स्टार्टअप हब आस-पास के निवेशकों […]


education-startupस्टार्टअप इंडिया अभियान शुरू करने के एक साल बाद डीआईपीपी आगामी अप्रैल में एक वर्चुअल प्लेटफॅार्म को शुरुआत करने जा रहा है। यह वर्चुअल स्टार्टअप हब लिंक्डिन जैसे मंच की तरह होगा जो कि निवेशकों, संरक्षक, इन्क्यूबेटरों को आपस मे जोड़ेगा।

परिचालन क्षेत्र के कारकों के आधार पर यह वर्चुअल स्टार्टअप हब आस-पास के निवेशकों और इन्क्यूबेटरों को आपस में जोड़ेगा। इस प्रणाली में एक और फीचर जोड़ा जाएगा, जिसके जरिए सरकारी योजनाओं और स्टार्टअप प्रोत्साहन कार्यक्रम दिखाया जाएगा।

डिपार्टमेंट आफ इंडियन पॅालिसी प्रमोशन की इस पहल को इनवेस्ट इंड़िया द्वारा विकसित किया जा रहा है। इसे अप्रैल माह के पहले हफ्ते में शुरु किया जाएगा।

डीआईपीपी, स्टार्टअप इकोसिस्टम में सभी स्टार्टअप प्रतिभागियों को साइन अप करने और प्रोफाइल बनाने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। एक निश्चित संख्या के प्रोफाइल बनाए जाने के बाद, स्टार्टअप इंडिया हब वेबसाइट और एप को शुरु किया जाएगा।

डीआईपीपी के संयुक्त सचिव शैलेंद्र सिंह ने कहा है कि स्टार्टअप इंडिया हब में पहले से ही निवेशकों, इनक्यूबेटर, मेंटर आदि के मौजूदा डेटाबेस मौजूद हैं, जो कि शुरुआत के लिए अच्छा है।

उन्होंने कहा कि हम विस्तृत जानकारी के साथ एक बेहतर प्रणाली बना रहे हैं। इसके जरिए अगर स्टार्टअप अपने मेंटर से बात करना चाहतें हैं तो वो आसानी से कर सकते हैं। और अपनी व्यापारिक परेशानियों को कम कर सकते हैं।

व्यावसायिक नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म होने के अलावा, वर्चुअल स्टार्टअप हब में शिक्षा और विकास मॉड्यूल भी शामिल होंगे, जो कि स्टार्टअप को तरक्की की नई दिशा देगा।

Shriddha Chaturvedi

ख़बरें ही मेरी दुनिया हैं, हाँ मैं पत्रकार हूँ

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>


*