स्मृति ईरानी ने किया पहली नॅार्थ-ईस्ट इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन


केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने 29 जनवरी को पहली नॅार्थ-ईस्ट इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन मेघालय की राजधानी शिलांग में किया। समिति का आयोजन मिनिस्ट्री आफ टेक्सटाइल वा मिनिस्ट्री ऑफ़ डेवलपमेंट ऑफ़ नार्थ-ईस्ट (DoNER) और इंडस्ट्री एसेशिएसन फिक्की द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। सम्मेलन का आयोजन पूर्वोत्तर क्षेत्र में टेक्सटाइल व समवर्गी सेक्टर के निर्माण […]


Smriti Irani3केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने 29 जनवरी को पहली नॅार्थ-ईस्ट इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन मेघालय की राजधानी शिलांग में किया। समिति का आयोजन मिनिस्ट्री आफ टेक्सटाइल वा मिनिस्ट्री ऑफ़ डेवलपमेंट ऑफ़ नार्थ-ईस्ट (DoNER) और इंडस्ट्री एसेशिएसन फिक्की द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।

सम्मेलन का आयोजन पूर्वोत्तर क्षेत्र में टेक्सटाइल व समवर्गी सेक्टर के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए तथा रीजन में इनवेस्टमेंट को आकर्षित करने के उद्देश्य से किया गया था। साथ ही उत्तर-पूर्वी राज्यों के विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों के साथ मिलकर प्रयासों के तहत संभावनाएं तलाशना भी आयोजन का हिस्सा रहा।

केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र के पास मजबूत परंपरागत कौशल, यूनिक डिजाइन व पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों की वजह से निवेश के लिए विशाल क्षमता है।

उन्होंने बताया कि नार्थ-ईस्ट रीजन टेक्सटाइल प्रमोशन स्कीम (NERPTS) के तहत मिनिस्ट्री, एक्ट ईस्ट पॅालिसी के साथ नार्थ ईस्टर्न रीजन के आठ राज्यों में हथकरघा, हस्तशिल्प, रेशम उत्पादन, परिधान और तकनीकी वस्त्र क्षेत्रों के लिए कई सारे प्रोजेक्ट्स को लागू कर रही है।

ईरानी ने आगे बताया कि मिनिस्ट्री ने हाल ही में “बुनकर मित्र हैंडलूम हेल्पलाइन सेंटर” शुरू किया है जहां बुनकरों के व्यापारिक प्रश्नों का विशेषज्ञों द्वारा जवाब दिया जाएगा। इसके साथ ही एक मोबाइल एप्लिकेशन “ई-धागा” भी हथकरघा बुनकरों के लिए शुरू किया गया है जो कि कच्चे माल की उपलब्धता व बुनकरों की चिंताओं तथा आपूर्ति में देरी जैसी परेशानियों को हल करने के लिए शुरु किया है।

इस मोबाइल एप्लिकेशन के जरिए हथकरघा बुनकर कहीं भी अपने व्यापार को चला सकते हैं, इसके साथ ही वह भुगतान, सामान का आर्डर ऑनलाइन भेज सकते हैं।Smriti Irani2

इस अवसर पर उपस्थित मेघालय के मुख्यमंत्री डॉ मुकुल संगमा ने अपने संबोधन में कहा, “इस दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में बुनकरों को अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने का अवसर मिला है। शिखर सम्मेलन के जरिए किसानों और बुनकरों के लिए उज्ज्वल भविष्य तथा सक्षम आजीविका प्राप्त करने के लिए अवसर पैदा होंगे। राज्य में कपड़ा उद्योग की संभावनाओं के लिए हमने कुछ क्षेत्रों की पहचान भी की है। जो एक प्रकार का का रेमिया कल्टीनवेशन (Ramie Cultivation) है। इस पहल के जरिये निवेशकों को आकर्षित करने और राज्य को आगे बढ़ाने के लिए विकसित किया जा सकता है।

इससे पहले, केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी, मुख्यमंत्री  डॉ मुकुल संगमा और केंद्रीय राज्य मंत्री गृह मंत्रालय के लिए और श्री किरण रिजिजू ने एक साथ मिलकर राज्य कन्वेंशन सेंटर में एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

Shriddha Chaturvedi

ख़बरें ही मेरी दुनिया हैं, हाँ मैं पत्रकार हूँ

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>


*