हरियाणा/गुजरात: कपड़ा उद्योग को नया स्वरुप देने का प्रयास कर रही है सरकार


कपड़ा व्यापारियों की समस्याओं का समाधान करने व इस सेक्टर के विकास के लिए व्यापार के नए रास्ते तलाशने के उद्देश्य से गुजरात में टैक्सटाइल इंडिया 2017 का आयोजन किया जा रहा है। केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने समारोह का दौरा किया। Patrika.com की ख़बर के अनुसार ईरानी ने प्रोग्राम में दिये अपने संबोधन […]


Smriti Iraniकपड़ा व्यापारियों की समस्याओं का समाधान करने व इस सेक्टर के विकास के लिए व्यापार के नए रास्ते तलाशने के उद्देश्य से गुजरात में टैक्सटाइल इंडिया 2017 का आयोजन किया जा रहा है। केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने समारोह का दौरा किया।

Patrika.com की ख़बर के अनुसार ईरानी ने प्रोग्राम में दिये अपने संबोधन में कहा कि केंद्र सरकार कपड़ा उद्योग को सशक्त करने का निरंतर प्रयास कर रही है। और इस उद्यम की समस्याओं को हल करने का हर संभव प्रयास करने को तत्पर है। उन्होंने कहा कि सरकार कपड़ा उद्योग को नया स्वरुप देने का प्रयास कर रही है।

स्मृति ने आयोजन में उपस्थित हरियाणा के पानीपत के टैक्सटाइल उद्योग के कारोबारियों से उनकी परेशानियों को हल करने का आश्वासन दिया। स्मृति ने कहा कि गारमेंट निर्यातकों व कपड़ा उद्यमियों के लिए एक पैवेलियन का निर्माण किया जाएगा। इसकी मदद से देश और विदेश के उद्यमी एक दूसरे से जुड़ सकेंगे।

पानीपत के उद्यमियों की शिकायत है कि सरकार ने टैक्टाइल के निर्यात को प्रोत्साहित करने के लिए 6 हजार करोड़ रुपये का पैकेज दिया है। लेकिन पानीपत को इसका अभी तक कोई लाभ नहीं मिला है। पानीपत दरी, चटाई, कारपेट आदि का निर्यात होता है।

पानीपत एक्सपोर्ट प्रमोशन के प्रधान प्रेम सागर विज का कहना है कि निर्यात उदयोग को बढ़ावा देने वाली योजना में कपड़ा उद्यम को भी शामिल किया जाए। पानीपत डासर्स एसोसिएशन ने जीरो लिक्विड डिस्चार्ज लगाने के लिए केंद्र सरकार सहयता मांगी है। इस प्रोजेक्ट की लागत 900 करोड़ रुपये है।

Image Courtesy: Patrika.com

Shriddha Chaturvedi

ख़बरें ही मेरी दुनिया हैं, हाँ मैं पत्रकार हूँ

No Comments Yet

Comments are closed