हरियाणा: चमड़े के उत्पादों पर शोध के लिए होगी राष्ट्रीय डिजाइन स्टूडियो की स्थापना


हरियाणा सरकार राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के गृह नगर करनाल में चमड़े के उत्पादों पर शोध के लिए राष्ट्रीय डिजाइन स्टूडियो (एनडीएस) स्थापित करने की तैयारी कर रही है। गौरतलब है कि हरियाणा सरकार राज्य के चमड़ा उद्योग के विकास के लिए तत्पर है। खट्टर ने इस संदर्भ में केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग […]


manohar-lal-khattarहरियाणा सरकार राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के गृह नगर करनाल में चमड़े के उत्पादों पर शोध के लिए राष्ट्रीय डिजाइन स्टूडियो (एनडीएस) स्थापित करने की तैयारी कर रही है। गौरतलब है कि हरियाणा सरकार राज्य के चमड़ा उद्योग के विकास के लिए तत्पर है।

खट्टर ने इस संदर्भ में केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण को उत्तर भारतीय राज्यों में चमड़े के उद्योग को स्थापित करने के लिए करनाल में एनडीएस की स्थापना के लिए सात पृष्ठ का परियोजना प्रस्ताव भेजा है। उन्होंने स्टूडियो की स्थापना में सभी से समर्थन देने के लिए कहा है।

प्रस्ताव में कहा गया है कि हरियाणा में इस उद्योग से जुड़े लोगों ने अक्सर डिजाइन तैयार करने की प्रक्रिया में शोध को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय डिजाइन स्टूडियो स्थापित करने की आवश्यकता पर बल दिया है। जिस पर ध्यान देने की जरूरत है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एनडीएस राज्य के लिए एक वरदान साबित होगा।  जिसमें लखानी, लिबर्टी, एक्शन, रिलेक्सो, लांसर, टुडे, कोलंबस, एरोबेक, और वेलकम जैसे फुटवियर्स का निर्माण होगा।

हरियाणा सरकार सोहा स्थित औद्योगिक मॉडल टाउनशिप में 105 एकड़ जमीन पर मेगा लेदर क्लस्टर (एमएलसी) की स्थापना लगभग 500 करोड़ रुपये की लागत के साथ करने जा रही है।  चमड़ा निर्यात के लिए बनी परिषद के एक प्रतिनिधिमंडल ने 20 अप्रैल को मुख्यमंत्री से मुलाकात की। जिसमें राज्य सरकार ने दावा किया है कि लगभग 500 करोड़ की इन्वेस्टमेंट के साथ 150 से 200 उत्पादन इकाइयों की स्थापना एमएलसी में हो सकती है।

Shriddha Chaturvedi

ख़बरें ही मेरी दुनिया हैं, हाँ मैं पत्रकार हूँ

No Comments Yet

Comments are closed