2020 तक 8 फीसदी की दर से बढ़ेगा MSMEs का मुनाफा: रिपोर्ट


भारत की स्माल एंड मीडियम साइज इंटरप्राइजेज (एसएमई) घरेलू अर्थव्यवस्था में लगातार विकास को लेकर आशावान है। वहीं छोटे कारोबारियों का मानना है कि 2017 में उनके बिजनेस का प्रदर्शन और बेहतर होगा। ये बातें एक सर्वे में सामने आई हैं। सर्वे अमेरिकन एक्सप्रेस और ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स द्वारा मिलकर किया गया था। सर्वे 15 देशों […]


msme-small-medium-enterprisesभारत की स्माल एंड मीडियम साइज इंटरप्राइजेज (एसएमई) घरेलू अर्थव्यवस्था में लगातार विकास को लेकर आशावान है। वहीं छोटे कारोबारियों का मानना है कि 2017 में उनके बिजनेस का प्रदर्शन और बेहतर होगा। ये बातें एक सर्वे में सामने आई हैं। सर्वे अमेरिकन एक्सप्रेस और ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स द्वारा मिलकर किया गया था।

सर्वे 15 देशों में किया गया, जिसमें सीनियर एग्जीक्यूटिव्स के अलावा डिसिजन मेकर्स को शामिल किया गया। छोटे कारोबारियों की प्राथमिकता और उनकी जरूरतों का पता लगाना इस सर्वे का मुख्य उद्देश्य था। सर्वे में भारत के छोटे कारोबारी वर्ल्ड इकोनॉमी को लेकर भी पॉजिटिव दिखे हैं।

71 फीसदी ने माना देश की अर्थव्यवस्था बेहतर रहेगी

सर्वे में कहा गया है कि इंडियन एसएमई कम्युनिटी दूसरे एशियन देशों की एसएमई कम्युनिटी की तुलना में अगले 12 महीनों के लिए घरेलू अर्थव्यवस्था में ग्रोथ को लेकर पॉजिटिव है। भारत में 71 फीसदी छोटे कारोबारियों को लगता है कि घरेलू अर्थव्यवस्था आगे भी बेहतर रहेगी। वहीं, जापान के 62 फीसदी, चीन के 54 फीसदी, सिंगापुर के 26 फीसदी कारोबारियों ने इस पर भरोसा जताया।

सर्वे में यह भी देखा गया है कि एशियन देशों की एसएमई कम्युनिटी का औसत ग्लोबल एयरेज से ज्यादा था। वहीं, ग्लोबल इकोनॉमी आउटलुक पर भी इंडियन एसएमई कम्युनिटी के 65 फीसदी लोगों ने पॉजिटिव नजरिया दिखाया है। जबकि, जापान में औसत 58 फीसदी, चीन में 47 फीसदी और सिंगापुर में 20 फीसदी रहा।

मुनाफे को लेकर जताया भरोसा

भारत के छोटे कारोबारियों ने बिजनेस में ग्रोथ को लेकर भी पॉजिटिव नजरिया दिखाया है। 76 फीसदी कारोबारियों को लगता है कि बिजनेस में मुनाफे और आय में बढ़ोत्तरी होगी। उनका मानना है कि 2017 में रेवेन्यू ग्रोथ कम से कम 4 फीसदी रहेगी। वहीं, 45 फीसदी का कहना है कि 2020 तक हर साल 8 फीसदी की दर से मुनाफा होगा। वहीं, ग्लोबल औसत 27 फीसदी ही, जिन्हें लगता है कि 2020 तक हर साल 8 फीसदी की दर से मुनाफा होगा।

ग्लोबल कॉरपोरेट पेमेंट्स, अमेरिकन एक्सप्रेस इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट सारू कौसल का कहना है कि पिछले दिनों जिस तरह से सरकार ने इकोनॉमिक रिफॉर्म्स किए हैं, उससे कारोबारियों का भरोसा बढ़ा है। छोटे कारोबारी किस तरह से उत्साहित हैं, सर्वे से यह पता चलता है।

Source: Money Bhaskar

No Comments Yet

Comments are closed