Awards: कलराज मिश्र ने MSME कारोबारियों को किया सम्मानित, खिलौना कारोबारी को मिला एमएसएमई अवार्ड


ग्रेटर नोएडा शहर के औद्योगिक सेक्टर ट्वॉय सिटी में बच्चों के लिए खिलौना बनाने वाले उद्यमी नरेश कुमार गुप्ता व उनकी पत्नी को चौथे इंडिया एमएसएमई अवार्ड 100 (सूक्ष्म एवं लघु उद्योग) से सम्मानित किया गया है। यह अवार्ड 6 मई को नेहरू प्लेस स्थित एक होटल में केंद्रीय एमएसएमई मंत्री कलराज मिश्र ने दिया है। […]


Kalrajग्रेटर नोएडा शहर के औद्योगिक सेक्टर ट्वॉय सिटी में बच्चों के लिए खिलौना बनाने वाले उद्यमी नरेश कुमार गुप्ता व उनकी पत्नी को चौथे इंडिया एमएसएमई अवार्ड 100 (सूक्ष्म एवं लघु उद्योग) से सम्मानित किया गया है। यह अवार्ड 6 मई को नेहरू प्लेस स्थित एक होटल में केंद्रीय एमएसएमई मंत्री कलराज मिश्र ने दिया है।

उद्यमी दंपती कई वर्षों से बच्चों के लिए खिलौने बना रहे हैं। इससे पूर्व दंपती ने दो बार नेशनल काउंसिल आफ प्रोडक्टिविटी अवार्ड भी प्राप्त कर चुके हैं।

उद्यमी नरेश कुमार गुप्ता ने बताया कि उन्होंने पढ़ाई पूरी करने के बाद पत्नी संतोष गुप्ता के साथ मिल कर बच्चों के लिए वर्ष 1979 खिलौने बनाना शुरू किया था। धीरे-धीरे खिलौने के गुणवत्ता, डिजाइन में समय के साथ बदलाव किया।

उन्होंने बताया कि देश भर से करीब 45 हजार उद्यमियों ने आवेदन किया था। इसमें से बेहतर गुणवत्ता, डिजाइन, ब्रांड वैल्यू, निर्यात सहित अन्य पहलुओं को ध्यान में रख कर जूरी टीम ने सौ उद्यमियों को इस अवार्ड के लिए चयनित किया था। इसमें ग्रेटर नोएडा ट्वॉय सिटी के उद्यमी नरेश कुमार गुप्ता व उनकी पत्नी संतोष गुप्ता को भी इसके लिए चयनित किया गया।

अवार्ड मिलने से उद्यमी परिवार सहित ट्वॉय एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने खुशी जताई है। नरेश गुप्ता राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से भी जुड़े रहे हैं। वर्तमान में गौतमबुद्ध नगर में नगर संघ चालक के रूप में संगठन को अपना योगदान दे रहे हैं।

Source: Jagran.com

No Comments Yet

Comments are closed