हाल ही में स्थापित CEFC से गुजरात की MSMEs को होगा बड़ा फ़ायदा


गुजरात के बारडोली में हाल ही में स्थापित हुआ भारत का पहला कॅामन इंजीनियरिंग फैसिलिटी सेंटर (CEFC) गुजरात में टेक्सटाइल और जनरल इंजीनियरिंग सेक्टर में कार्यरत लगभग 1,200 एमएसएमई (MSMEs) की मदद करेगा। CEFC 256 करोड़ रुपये की कुल लागत के साथ तैयार हुआ है जो सूरत के मैन-मेड टेक्सटाइल हब से 40 किलोमीटर दूर […]


textile sectorगुजरात के बारडोली में हाल ही में स्थापित हुआ भारत का पहला कॅामन इंजीनियरिंग फैसिलिटी सेंटर (CEFC) गुजरात में टेक्सटाइल और जनरल इंजीनियरिंग सेक्टर में कार्यरत लगभग 1,200 एमएसएमई (MSMEs) की मदद करेगा।

CEFC 256 करोड़ रुपये की कुल लागत के साथ तैयार हुआ है जो सूरत के मैन-मेड टेक्सटाइल हब से 40 किलोमीटर दूर है।

CEFC का प्राथमिक उद्देश्य ग्राहकों की औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करना, टेक्सटाइल मशीनरी और तकनीकी गतिविधियो का विस्तार करना व एमएसएमई को गुणवत्तापूर्ण सेवाएं प्रदान करना होगा।

सेंटर, स्मॅाल और मीडियम आकार के मशीनरी उत्पादों की डिजायनिंग व मैन्युफैक्चरिंग करने के लिए सहायता और सेवाएं प्रदान करेगा।

CEFC का निर्माण साइंस इंजीनीयरिंग एंड टेक्नोलॅाजी अपलिफ्टमेंट (SETU) फाउंडेशन द्वारा 50 करोड रुपये की लागत के साथ किया गया है।

सूरत की मिल्स अब भी टेक्सटाइल मशीनरी के स्पेयर पार्ट्स के लिए चाइना जैसे देशों पर निर्भर हैं। SETU फाउंनडेशन के अनुसार इसी समस्या को कम करते हुए CEFC लोकल स्तर पर इन मिल्स को रिपेयर सर्विस देगा।

Shriddha Chaturvedi

ख़बरें ही मेरी दुनिया हैं, हाँ मैं पत्रकार हूँ

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>


*