Exclusive Interview: SMEs के विकास के लिए हर संभव प्रयास करेंगे | पंकज सिंह, विधायक, नोएडा


इंडियन इंडस्ट्री एसोसिएशन (IIA) ने 6 अप्रैल को एसएमई के फंड संबधी समस्याओं को कम करने और फाइनेंस के नए रास्ते तलाशने के उद्देश्य से नोएडा में एक सेमिनार का आयोजन किया। आयोजन के विशिष्ट अतिथि नोएडा के नव-निर्वाचित विधायक पंकज सिंह थे। इस मौके पर SMEPost.com के साथ हुयी विशेष बातचीत में  MLA पंकज सिंह ने योगी […]


Pankaj Singhइंडियन इंडस्ट्री एसोसिएशन (IIA) ने 6 अप्रैल को एसएमई के फंड संबधी समस्याओं को कम करने और फाइनेंस के नए रास्ते तलाशने के उद्देश्य से नोएडा में एक सेमिनार का आयोजन किया। आयोजन के विशिष्ट अतिथि नोएडा के नव-निर्वाचित विधायक पंकज सिंह थे।

इस मौके पर SMEPost.com के साथ हुयी विशेष बातचीत में  MLA पंकज सिंह ने योगी सरकार द्वारा बनायी जा रही नयी उद्योग पॅालिसी के कदम की सराहना की। और कहा कि एसएमई सेक्टर प्रदेश की इकॉनमी को बढ़ाने में हमेशा से अपना महत्वपूर्ण योगदान देता रहा है। इस क्षेत्र को सभी सहूलियतें मिलनी चाहिए ताकि एसएमई का विकास और बेहतर तरीके से हो सके।

सिंह ने कहा कि नोएडा स्टेट को हमेशा से ही सबसे ज्यादा रेवेन्यू देने वाला शहर रहा है। नयी उद्योग पॅालिसी शहर के विकास में सहयोग देगी।

उन्होंने कहा कि शुरुआत के तीन महीने मेरा फोकस एसएमई सेक्टर की ग्रोथ को बढ़ाना, एजूकेशन सिस्टम को दुरस्त करना व सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाना है ताकि शहर के विकास की गति में तेजी आये।

लोगों का आभार व्यक्त करते हुए सिंह ने कहा कि मेरा आयोजन में आने का मुख्य उद्देश्य इस सेक्टर की समस्याओं को सुनना व सरकार तक उसको पहुंचाना था। मैं उद्यमियों की परेशानियों को कम करने का हर संभव प्रयास करुंगा।

सिंह ने नयी उद्योग पॅालिसी के लिए आईआईए की तरफ से एक ज्ञापन प्राप्त किया और कहा कि इस मेमोरेंडम को जहां तक पहुंचना चाहिए वहां तक वे पहुचाएंगे।

उन्होंने आगे कहा कि एसएमई के माध्यम से करोड़ो लोगों को रोजगार प्राप्त हुआ है। जहां हमारे देश की अर्थव्यवस्था पहले केवल कृषि पर आधरित होती थी। अब उसमें मैन्युफैक्चरिंग और एसएमई सेक्टर का योगदान काफी बढ़ गया है। देश सर्विस सेक्टर की तरफ तेजी से बढ़ रहा हैं।

प्राधानमंत्री मोदी के मेक इन इंडिया प्रोग्राम की सराहना करते हुए सिंह ने कहा कि इससे देश में निवेश को रफ्तार मिली है। बड़े-बड़े देश जापान, चाइना आदि की ग्रोथ में वृद्धि स्मॅाल स्केल की वजह से ही हुयी है। उद्यमियों के फंड की समस्या को मुद्रा बैंक के माध्यम से कम किया गया है।

IIA Fund Raisingसिंह ने बॅाम्बे स्टॅाक एक्सचेंज मंच के द्वारा एसएमई सेक्टर के विकास के लिए किये गए कार्यों की भी तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि इसके प्लेटफॅार्म पर रजिस्टर होकर उद्यमी आसानी से फंड रेज कर सकते हैं।

सिंह ने कहा कि डिफेंस सेक्टर में भी एसएमई क्षेत्र का योगदान बहुत बड़ गया है। और देश को इसके जरिए आत्मनिर्भर बनने में मदद मिली है। भारत आज सिर्फ शीर्ष 10 इकॉनमी में ही नहीं आता है बल्कि तेजी से गति करने वाली अर्थव्यवस्था वाले देश के रुप में भी पूरे विश्व में जाना जाता है। जिसका पूरा श्रेय लघु कारोबारियों को जाता है।

अपने संबोधन में सिंह ने कहा कि स्टार्टअप्स देश की रीढ़ हैं। सिंगल विंड़ो सिस्टम के माध्यम से इनको बढ़ावा देना चाहिए।

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>


*